scorecardresearch

7th Pay Commission: होली का तोहफा जमकर बरसेगा पैसा! केंद्रीय कर्मचारियों के DA में होगी बढ़ोतरी, जानिए कितना बढ़ जाएगा पैसा

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार जल्द ही महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) बढ़ोतरी के बारे में घोषणा कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो यह केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 2023 की पहली महंगाई भत्ता वृद्धि होगी.

DA Hike DA Hike

इस साल होली का त्योहार केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए और भी रंग लेकर आएगा. अगर हफ्तेउनके वेतन में बढ़ोतरी की जाएगी. खबरों की मानें तो होली के बाद सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी की संभावना है. फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस संबंध में घोषणा 8 मार्च को होने की उम्मीद है. हालांकि, केंद्र द्वारा DA बढ़ोतरी की घोषणा की सही तारीख की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. इस वजह से केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस संबंध में आधिकारिक आदेश जारी होने तक इंतजार करना चाहिए.

यदि वेतन वृद्धि की जाती है, तो यह केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 2023 की पहली महंगाई भत्ता वृद्धि होगी. डीए बढ़ोतरी के अलावा, उसी दिन सरकारी रोजगार के लिए महंगाई राहत में भी बढ़ोतरी की संभावना है.

कब बढ़ाया जाएगा डीए ?
सरकार की ओर से DA/DR बढ़ोतरी की घोषणा की तारीख की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. हालांकि, उम्मीद है कि केंद्र होली के त्योहार के बाद डीए बढ़ोतरी की घोषणा कर सकता है.

इस बार कितना बढ़ सकता है डीए?
केंद्र सरकार के कर्मचारी क्रमशः डीए और डीआर में 4% बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं. अगर इसकी घोषणा होती है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए की नई दर बढ़कर 42% हो जाएगी.

पहले कितना बढ़ा था डीए
केंद्र सरकार ने एक आधिकारिक आदेश में 3 अक्टूबर, 2022 को डीए में बढ़ोतरी की थी. महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से मूल वेतन का 34% से बढ़ाकर 38% कर दिया गया. केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए भी महंगाई राहत 34% से बढ़ाकर 38% कर दी गई.

कर्मचारियों को ध्यान देना चाहिए कि डीए की गणना के लिए मूल वेतन 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है. केंद्र बढ़ती महंगाई के कारण कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उनके वेतन/पेंशन आय के मूल्य में कमी की भरपाई के लिए डीए/डीआर प्रदान करता है.