scorecardresearch

भारत के वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुशखबरी! जल्द विदेशों में रह रहे आपके बच्चे कर सकेंगे BBPS से आपका बिल भुगतान 

वर्तमान में कोई भी एनआरआई भारत में रह रहे अपने घरवालों का बबीपीएस के माध्यम से बिल पे नहीं का पाता है. लेकिन जल्द ही BBPS की मदद से नॉन रेजिडेंट इंडियन भी बिल भुगतान कर सकेंगे. इसके लिए प्रस्ताव रख दिया गया है.

Payment Payment
हाइलाइट्स
  • अभी केवल भारत के लोगों के लिए उपलब्ध है ये सुविधा 

  • NRI जल्द ही भारत बिल पेमेंट सिस्टम से कर सकेंगे घरवालों की मदद

भारतीय रिजर्व बैंक ने उन वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक अच्छी खबर दी है जिनके बच्चे विदेश में रहते हैं. अक्सर कहा जाता है कि एनआरआई लोगों को भारत में बिलों की पेमेंट करने में काफी  परेशानी झेलनी पड़ती है. एनआरआई बच्चे कभी-कभार अपने माता-पिता या किसी बड़े का बिल पे नहीं कर पाते हैं. लेकिन अब नॉन रेजिडेंट इंडियन (NRI) जल्द ही भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) की मदद से अपने परिवार वालों के बिलों का भुगतान कर सकेंगे. 

बता दें, हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने विदेशों से आने वाली पेमेंट एक्सेप्ट करने के लिए प्रस्ताव रखा है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि कि इससे देश में रह रहे वरिष्ठ नागरिकों को बहुत फायदा होगा. सेंट्रल बैंक इससे जुड़े निर्देशों को भी जल्द जारी करेगा. 

अभी केवल भारत के लोगों के लिए उपलब्ध है ये सुविधा 

आपको बता दें, मौजूदा समय में बीबीपीएस केवल भारत के लोगों के लिए ही उपलब्ध है. आरबीआई ने इसे लेकर कहा, “बीबीपीएस वर्तमान में केवल भारत में निवासियों के लिए उपलब्ध है. एनआरआई लोगों को भारत में अपने परिवारों की ओर से उपयोगिता, शिक्षा और अन्य बिल भुगतान की सुविधा के लिए, बीबीपीएस को सीमा पार से आ रहे भुगतान स्वीकार करने में सक्षम बनाने का प्रस्ताव रखा गया है.” 

बता दें, इस सुविधा के आ जाने से बीबीपीएस प्लेटफॉर्म पर किसी भी बिलर के बिलों के भुगतान को इंटरऑपरेबल तरीके से फायदा होगा. 

गौरतलब है कि भारत में लगातार डिजिटल पेमेंट बढ़ रही है. भारत बिल पेमेंट सिस्टम भी बिल भुगतान करने के लिए एक सिस्टम है. इसके तहत ग्राहक ऑनलाइन बिल पेमेंट करते हैं. मौजूदा समय में 20,000 से ज्यादा बिलर इस सिस्टम का पार्ट हैं. वहीं, हर महीने करोड़ों रुपयों तक का लेनदेन इसके माध्यम से होता है.