scorecardresearch

Electric Vehicles: मन बनाए हैं तो जल्दी खरीदिए...चंद दिनों में बढ़ जाएंगे इलेक्ट्रिक बाइक-स्कूटर के दाम, देरी होने पर इतने हजार चुकाने पड़ेंगे आपको ज्यादा रुपए

Electric 2-Wheeler Price: एक जून 2023 से इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदना और महंगा हो जाएगा. सरकार ने एक जून और उसके बाद पंजीकृत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन पर दी जाने वाली सब्सिडी को कम कर दिया है.

इलेक्ट्रिक टू-व्हीकल इलेक्ट्रिक टू-व्हीकल
हाइलाइट्स
  • सरकार इलेक्ट्रिक 2- व्हीलर पर दी जाने वाली सब्सिडी करेगी कम

  • 31 मई 2023 के बाद बढ़ जाएंगे इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर के दाम

यदि आप इलेक्ट्रिक टू-व्हीकल खरीदने का मन बनाए हैं तो जल्द कीजिए, नहीं तो आपको अधिक रुपए खर्च करने पड़ेंगे. जी हां, केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर पर मिलने वाली फेम 2 (FAME-2) सब्सिडी में कटौती कर दी है. इसका सीधा असर इलेक्ट्रिक व्हीकल के दामों पर पड़ेगा. यानी ऐसे वाहन को खरीदना महंगा हो जाएगा. सब्सिडी की कटौती को 1 जून 2023 से लागू किया जाएगा. उससे पहले आप 31 मई तक इसकी खरीदारी कर लें. अभी देश के कई राज्यों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर सब्सिडी मिल रही है. सब्सिडी कम करने का ऐलान भारी उद्योग मंत्रालय की ओर से किया गया है.

प्रोत्साहन सीमा को घटाया
हैवी इंडस्ट्री मिनिस्ट्री ने इस नियम को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है. सब्सिडी की रकम 15000 रुपए प्रति किलोवाट के बजाय अब 10000 रुपए प्रति किलोवाट होगी. इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए प्रोत्साहन की सीमा अब वाहनों के फैक्टरी मूल्य का 15 प्रतिशत होगी, जो पहले 40 प्रतिशत थी. मंत्रालय ने कहा है कि घटी हुई सब्सिडी सभी रजिस्ट्रेशन इलेक्टिक टू-व्हीलर पर 1 जून से लागू होगी.

कीमतों में इजाफा होने से बिक्री होगी प्रभावित
इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वालों की सब्सिडी कम होने से समस्या बढ़ सकती है. कीमतों में बढ़ोतरी होने से बिक्री प्रभावित होगी. ऐसे में दाम को पहले जितना बनाए रखने के लिए इलेक्ट्रिक टू व्हीलर मेकर्स फीचर्स में कटौती कर सकते हैं. जानकारों का कहना है कि सब्सिडी में कटौती की घोषणा के बाद अब कंपनियां तीन किलोवाट की जगह दो किलोवाट की बैटरी प्रयोग करेंगी. इतना ही नहीं इसके फीचर्स में भी कमी की जा सकती है.

35 से 40 फीसदी तक बढ़ सकते हैं दाम
सब्सिडी कम होने से इलेक्ट्रिक 2- व्हीलर की कीमतो में 35 से 40 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है. सब्सिडी कम होने से कई कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर महंगे हो सकते हैं. एक अनुमान के मुताबिक ये संशोधन होने के बाद इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की कीमतों में 35 से 40 हजार रुपए तक की बढ़ोतरी देखी जा सकती है. लंबी रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतों में इसका सबसे अधिक असर पड़ेगा. लंबी रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर पर मिलने वाली वर्तमान सब्सिडी 55 हजार से 60 हजार रुपए तक है, जो सब्सिडी कम होने पर आधी घट जाएगी.

क्यों लाई गई थी FAME-2 सब्सिडी
केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए 1 अप्रैल 2019 को फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्यूफेक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल यानी FAME-2 सब्सिडी स्कीम की शुरुआत की थी. इसके तहत 10 हजार करोड़ रुपए के बजट का ऐलान किया गया था. बाद में इसे दो साल के लिए एक्सटेंशन दिया गया था, जो जून 2021 तक था. जून में ही इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड को बढ़ाने के लिए इसमें मिलने वाली सब्सिडी को 15,000 रुपए प्रति किलोवाट कर दिया गया था जो पहले 10,000 रुपए प्रति किलोवाट था. इस स्कीम की मिली सफलता के बाद इस योजना को 31 मार्च 2024 तक के लिए बढ़ा दिया गया है लेकिन इसमें मिलने वाली सब्सिडी को पहले की तरह 15, 000 रुपए से घटाकर 10,000 रुपए प्रति किलोवाट कर दिया गया है.