scorecardresearch

Hyundai EXTER जुलाई में इस दिन होगी लॉन्च, डुअल कैमरे से लैस डैशकैम और इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे फीचर्स देख आप कहेंगे वाह!

Hyundai EXTER Segment First Features: हुंडई की नई माइक्रो एसयूवी हुंडई एक्सटर को इंडिया में लॉन्च करने की घोषणा हो गई है. इस कार का मुकाबला टाटा पंच, सिट्रोएन सी3 और निसान मैग्नाइट जैसी गाड़ियों से होगा.

Hyundai EXTER (photo twitter) Hyundai EXTER (photo twitter)
हाइलाइट्स
  • इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ प्राकृतिक नजारों का उठा सकते हैं लुत्फ

  • हुंडई एक्सटर को भारत में 10 जुलाई 2023 को किया जाएगा लॉन्च 

कार के शौकिनों के लिए अच्छी खबर है. भारतीय बाजार में एक और नई एसयूवी बेहतरीन लुक और फीचर्स के साथ आने वाली है. जी हां, हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने एक्सटर माइक्रो एसयूवी को लाने की घोषणा की है. इसे भारत में 10 जुलाई 2023 को लॉन्च किया जाएगा.

फीचर्स से उठा पर्दा
हुंडई कंपनी ने एक्सटर के दो ऐसे सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स के बारे में बताया है, जिसके बारे में जानकर आप कहेंगे वाह. हुंडई एक्सटर को स्मार्ट इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ ही डुअल कैमरा से लैस डैशकैम के साथ पेश किया जाएगा. इसके अलावा ड्यूल डैशकैम सेटअप में फ्रंट व रियर कैमरा दिया जाएगा, साथ ही इसमें 2.3-इंच डिस्प्ले, स्मार्टफोन ऐप कनेक्टिविटी और मल्टी-रिकॉर्डिंग मोड भी मिलेंगे. इसके जरिए फूल एचडी रिजॉल्यूशन में वीडियो को शूट किया जा सकेगा. ड्यूल कैमरा के साथ इसमें अलग-अलग रिकॉर्डिंग ऑप्शन भी मिलेंगे, जिनमें ड्राइविंग (नॉर्मल), इवेंट (सेफ्टी) और वेकेशन (टाइम लैप्स) शामिल होंगे.

ये है खासियत
हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के सीओओ तरुण गर्ग ने कहा कि हमने हुंडई एक्सटर को बिल्कुल सही सुविधाओं से सुसज्जित किया है. हमने हुंडई एक्सटर में ऐसे-ऐसे फीचर्स दिए हैं, जो आपको दर्शनीय जगहों में डूबने और चलते-फिरते उन यादगार अनुभवों को कैप्चर करने देता है. हुंडई एक्सटर के ग्राहक एक तरफ जहां स्मार्ट इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ प्राकृतिक नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं, वहीं डुअल कैमरे से लैस डैशकैम का इस्तेमाल कर पुरानी यादों को भी कैद कर सकते हैं. ये दोनों फीचर अब तक माइक्रो एसयूवी या सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की किसी भी गाड़ियों में नहीं दिखे हैं. 

वॉयस कमांड वाले स्मार्ट इलेक्ट्रिक सनरूफ
हुंडई एक्सटर वॉयस कमांड वाले स्मार्ट इलेक्ट्रिक सनरूफ से लैस है, जो ओपन सनरूफ जैसे वॉयस कमांड का भी जवाब देगा. यदि आप कहेंगे मैं आकाश देखना चाहता हूं तो यह सनरूफ खोल देगा. इस माइक्रो एसयूवी में दिए जाने वाले इंजन की बात करें तो, इसमें ग्रैंड आई10 वाला 1.2l नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जायेगा. जो 82bhp की पावर और 113Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा. इसके 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जायेगा. इसके साथ-साथ इस कार को सीएनजी ऑप्शन के साथ पेश किया जायेगा.

ये फीचर्स भी मिल सकते हैं 
हुंडई एक्सटर कार में क्रूज कंट्रोल, एक बड़ी टचस्क्रीन यूनिट, वायरलेस फोन चार्जिंग और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिल सकते हैं. सुरक्षा के लिए इसमें छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और रिवर्स कैमरा दिया जाएगा. 

यह कार पांच वेरिएंट में होगी उपलब्ध
हुंडई एक्सटर की बुकिंग शुरू हो गई है. यह माइक्रो एसयूवी पांच वेरिएंट ईएक्स, एस, एसएक्स, एसएक्स (ओ) और एसएक्स (ओ) कनेक्ट में आएगी. भारत में इसकी कीमत 6 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है. टाटा पंच के अलावा इसका मुकाबला सिट्रोएन सी3, रेनो काइगर, मारुति फ्रॉन्क्स और निसान मैग्नाइट से भी रहेगा. भारत में हुंडई एक्सटर की कीमत 6 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है.