scorecardresearch

अमेरिका की सेल्फ मेड अरबपति महिलाओं में शामिल Jayshree Ullal, जानिए क्या रहा Arista Networks की CEO का सफर

अमेरिका की सेल्फ मेड अरबपति महिलाओं की लिस्ट में भारतीय मूल की जयश्री वी उल्लास का नाम शामिल है. अमेरिकन मैगजीन फोर्ब्स की सेल्ड मेड अमीर महिलाओं की 8वीं सालाना लिस्ट में 5 भारतीय मूल की महिलाएं शामिल हैं. फोर्ब्स की लिस्ट में जगह बनाने वाली भारतीय मूल की अमेरिकी महिलाओं में नीरजा सेठी, नेहा नरखेड़े, इंद्रा नूयी और रेशमा शेट्टी शामिल हैं.

एरिस्टा नेटवर्क्स की सीईओ जयश्री उल्लाल एरिस्टा नेटवर्क्स की सीईओ जयश्री उल्लाल
हाइलाइट्स
  • जयश्री उल्लाल का दिल्ली में पालन-पोषण हुआ

  • 2008 से अरिस्टा नेटवर्क्स की कर रही हैं अगुवाई

दुनियाभर में भारतीय महिलाएं कमाल कर रही हैं. संघर्ष से मुकाम हासिल कर रही हैं. अमेरिका की सेल्फ मेड अरबपति महिलाओं की लिस्ट में भारतीय मूल की जयश्री उल्लाल का नाम शामिल हुआ है.

एरिस्टा की CEO हैं जयश्री-
भारतीय महिलाओं ने मेहनत के बल पर खुद को दुनिया में स्थापित किया है. इनमें से एक कंप्यूटर नेटवर्किंग फर्म एरिस्टा नेटवर्क्स की अध्यक्ष और सीईओ जयश्री वी उल्लाल भी है, जिन्होंने अपनी योग्यता से खुद को साबित किया है.
जयश्री वी उल्लाल साल 2008 से अरिस्टा नेटवर्क्स की अगुवाई कर रही हैं. जयश्री की मेहनत की वजह से जून 2014 में एरिस्टा कंपनी का आईपीओ ऐतिहासिक रहा. जयश्री ने कंपनी को मल्टीबिलियन डॉलर कारोबार करने वाली कंपनी बनाया. उन्होंने कंपनी तब ज्वाइन की थी, जब कंपनी के पास कोई रेवेन्यू नहीं था और 50 से कम कर्मचारी थे. इसके बाद मेहनत के दम पर जयश्री ने कंपनी को इस मुकाम तक पहुंचाया. जयश्री क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनी स्नोफ्लेक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भी हैं.

1.7 बिलियन डॉलर है संपत्ति-
साल 2022 में जयश्री की कुल संपत्ति 2.1 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई. फोर्ब्स ने जयश्री का नाम अमेरिका की सबसे अमीर सेल्फ मेड महिलाओं की लिस्ट में रखा है. फिलहाल उनकी कुल संपत्ति 1.7 बिलियन डॉलर है. फोर्ब्स के मुताबिक जयश्री के पास अरिस्टा स्टॉक का 5 फीसदी हिस्सा है. जिसमें से कुछ उनके दो बच्चों, भतीजी और भतीजे के लिए रखा गया है.

कई बार सम्मानित हो चुकी हैं जयश्री-
जयश्री वी उल्लाल को कई प्रतिष्ठित पुरस्कार भी मिल चुका है. साल 2019 में जयश्री को फॉर्च्यून के टॉप 20 बिजनेस पर्सनस में चुना गया. इसके पहले साल 2018 में उनको बैरन के वर्ल्ड का बेस्ट सीईओ चुना गया. साल 2015 में जयश्री को E&Y के Entrepreneur of the Year चुनी गईं.

कौन हैं जयश्री उल्लाल-
जयश्री वी उल्लाल का जन्म लंदन में हुआ. लेकिन पालन-पोषण दिल्ली में हुआ है. उन्होंने सैन फ्रांसिस्को स्टेट यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. जयश्री ने सांता क्लारा यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग मैनेजमेंट की डिग्री हासिल की है.

फोर्ब्स की लिस्ट में कौन-कौन भारतीय-
फोर्ब्स की लिस्ट में जगह बनाने वाली भारतीय मूल की अमेरिकी महिलाओं में सिंटेल की सह-संस्थापक नीरजा सेठी है. इसके अलावा क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनी कॉन्फ्लूएंट की को-फाउंडर और पूर्व सीटीओ नेहा नरखेड़े, पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंद्रा नूयी और गिंगको बायोवर्क्स की को-फाउंडर रेशमा शेट्टी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: