scorecardresearch

Motor Insurance Policy क्यों है जरूरी, जानिए अगर ये खत्म हो गई है तो क्या करना चाहिए

Motor Insurance Policy: मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी के बिना गाड़ी चलाना मुसीबतों को दावत देना है. अगर आप बिना पॉलिसी के गाड़ी चला रहे हैं तो कानूनी शिकंजे में फंस सकते हैं और आर्थिक नुकसान भी हो सकता है. अगर आपकी मोटर बीमा पॉलिसी खत्म हो गई है तो उसे रिन्यू करा सकते हैं या नई बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं.

गाड़ी चलाने के लिए मोटर बीमा पॉलिसी जरूरी है (फाइल फोटो) गाड़ी चलाने के लिए मोटर बीमा पॉलिसी जरूरी है (फाइल फोटो)

अगर आप गाड़ी रखे हैं तो मोटर बीमा पॉलिसी अनिवार्य है. इस कभी भी खत्म नहीं होने देना चाहिए. समय रहते इसे रिन्यू करा लेना चाहिए. अगर आप समय पर इसको रिन्यू नहीं कराते हैं और आप गाड़ी चला रहे हैं तो आपको इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है. आप कानूनी शिकंजे में फंस सकते हैं. अगर एक बार मोटर बीमा पॉलिसी लैप्स हो जाती है तो उसे रिन्यू कराने के लिए निरीक्षण प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. चलिए आपको बताते हैं कि अगर आपकी मोटर बीमा पॉलिसी लैप्स हो गई है तो आपको किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और इसे फिर से कैसे रिन्यू किया जा सकता है.

मोटर बीमा पॉलिसी की जरूरत क्यों है-
अगर आपके पास गाड़ी है और किसी भी डैमेज के लिए भरपाई पाना चाहते हैं तो आपको मोटर बीमा पॉलिसी की जरूरत है. अगर आपके पास बीमा पॉलिसी नहीं है तो आपको नुकसान की भरपाई खुद करनी पड़ेगी. अगर आप बीमा पॉलिसी रिन्यू नहीं कराना चाहते हैं तो आपके पास थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस होना जरूरी है. मोटर व्हिकल्स एक्ट के तहत थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस होना अनिवार्य है. ये सुनिश्चित करता है कि अगर आप किसी हादसे का कारण बनते हैं और किसी दूसरे की संपत्ति को नुकसान पहुंचता है तो नुकसान की भरपाई किया जा सकता है.

बिना बीमा पॉलिसी की गाड़ी चलाने पर जुर्माना-
अगर आपके पास मोटर बीमा पॉलिसी नहीं है और आप गाड़ी चलाते हैं तो पहली बार के अपराध के लिए 2 हजार रुपए का जुर्माना या 3 महीने तक की कैद हो सकती है या दोनों हो सकती है. अगर बिना बीमा पॉलिसी के गाड़ी चलाते दूसरी बार पकड़े जाते हैं तो 4 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाता है या 3 महीने की जेल हो सकती है या दोनों हो सकता है. इसलिए कानून मुसीबतों के बचने के लिए जरूरी है कि आप मोटर बीमा पॉलिसी को खत्म ना होने दें और समय पर रिन्यू कराते रहें.

पॉलिसी खत्म होने के बाद क्या करें-
अगर मोटर बीमा पॉलिसी खत्म हो जाती है और आप उसके रिन्यू नहीं करा पाते हैं तो कुछ उपाय से आप खुद को कानूनी मुसीबत में फंसने से बच सकते हैं.

पॉलिसी रिन्यू कराने की तरीका ढूंढें-
अगर मोटर बीमा पॉलिसी खत्म हो गई है तो फौरन अपने बीमा एजेंट से संपर्क करना चाहिए और इसके जल्द से जल्द रिन्यू कराने के तरीका ढूंढना चाहिए. बीमा एजेंट की मदद आपको आगे की मुसीबतों से बचा सकती है. उसकी मदद से आप बिना किसी नुकसान के मोटर बीमा पॉलिसी को रिन्यू कराने में सफल हो सकते हैं. लेकिन इसकी कीमत भी आपको चुकानी पड़ेगी. आपको नो क्लेम बोनस से हाथ धोना पड़ सकता है.

अपनी गाड़ी चलाने से बचें-
अगर मोटर बीमा पॉलिसी खत्म हो गई है तो आपको तब तक अपनी गाड़ी चलाने से बचना चाहिए, जब तक आप बीमा पॉलिसी रिन्यू ना करा लें. ऐसा करने से आपको कानून मुसीबत में नहीं फंसना पड़ेगा और आपको आर्थिक नुकसान भी नहीं होगा.

फौरन नई बीमा पॉलिसी खरीदें-
अगर आपकी मोटर बीमा पॉलिसी समाप्त हो गई है और पॉलिसी को रिन्यू कराने में दिक्कत आ रही है तो फौरन आपको नई बीमा पॉलिसी पर विचार करना चाहिए. आप बीमा पॉलिसी और बीमा प्रीमियम की ऑनलाइन तुलना कर लें और नई पॉलिसी खरीद लें. एक बार जब आप नई बीमा पॉलिसी खरीद लेते हैं तो अपनी गाड़ी लेकर सड़क पर निकल सकते हैं और आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: