scorecardresearch

Auto Expo 2023: दुनिया का पहला सेल्फ-बैलेंसिंग ई-स्कूटर, जिसमें नहीं है स्टैंड, फॉलो कर सकता है वॉइस कमांड

दुनिया की पहली सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनी Liger Mobility इसे Auto Expo 2023 पेश करने के लिए तैयार है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की खासियत ये है कि यह पूरी तरह से सेल्फ बैलेंस है और इसे खड़ा करने के लिए स्टैंड लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है.

Auto Expo 2023 (File Photo) Auto Expo 2023 (File Photo)
हाइलाइट्स
  • सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को Liger Mobility ने बनाया है

  • ड्राइव करते समय चालक के गिरने का खतरा बिलकुल नहीं होगा

इस बार के Auto Expo 2023 में कई शानदार गाड़ियां पेश होने वाली है. इस लिस्ट में लिगर मोबिलिटी के जरिए बनाई गई दुनिया की पहली सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को भी पेश किया जाएगा. जिसके खूबियों के बारे में 2019 में कंपनी ने सभी के सामने ला दिया था. हालांकि वह एक प्री-प्रोडक्शन प्रोटोटाइप मॉडल था. इस स्कूटर को IIT और ISB के भूतपूर्व छात्रों के जरिए बनाया गया है. जिसे पूरी तरह से डेवलप करने के बाद Auto Expo 2023 में पेश किया जाएगा. 

दुनिया का पहला सेल्फ-बैलेंसिंग ई-स्कूटर
दुनिया के पहले सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को Liger Mobility ने बनाया है. जो एक स्टार्टअप है. इस स्कूटर के आने के बाद इंडियन स्कूटर की परिभाषा पूरी तरह से बदल जाएगी. इस स्कूटर की सबसे खास बात ये हैं कि ये सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर है यानी कि ड्राइव करते समय चालक के गिरने का खतरा बिलकुल नहीं होगा. वहीं ये बिना स्टैंड के ही खड़ी हो जाती है. 

वॉयस कमांड को करती हैं फॉलो
इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सेल्फ बैलेंसिंग के साथ ही एक खास फीचर ये भी हैं कि यह आपके वॉयस कमांड को फॉलों करती है, यानी इसे आप इसे अपनी आवाज से कमांड देकर पार्क कर सकते हैं. अभी तक देश में किसी भी स्कूटर में वॉयस कमांड से सेल्फ पार्किंग सिस्टम वाला स्कूटर देखने को नहीं मिला है. 

दो साल में तैयार किया ये तकनीक
दुनिया की पहली सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर में जिस सेल्फ बैलेंसिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है उसे कई तरह के रिसर्च और प्रोटोटाइप बनाने के बाद तैयार किया गया है. इस डिवाइस को बनाने में कंपनी को दो साल का समय लगा. इस स्कूटर की बाकी खासियत के बारे में Auto Expo 2023 में पेश होने के बाद सामने आएगा.