scorecardresearch

Mother Dairy Milk Price Hike: एक साल में चौथी बार मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम, जानिए क्या हैं नई कीमतें

मदर डेयरी ने एक बार फिर से दूध की कीमतों में बढ़ोत्तरी की है. फुल-क्रीम दूध कि कीमतों में 1 रुपये प्रति लीटर और टोकन दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई है. कंपनी ने इस साल में चौथी बार दूध की कीमतें बढ़ाई हैं.

एक साल में चौथी बार मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम एक साल में चौथी बार मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम
हाइलाइट्स
  • एक साल में चौथी बार बढ़े दाम

  • कच्चे दूध की खरीद लागत में वृद्धि है जिम्मेदार

भारत के फेमस मिल्क ब्रांड डेयरी ने आज (21 नवंबर) से एक बार फिर अपने दूध के दामों में बढ़ोत्तरी की है. मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर के बाजार में फुल-क्रीम दूध की कीमतों में 1 रुपये प्रति लीटर और टोकन दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है. 500 एमएल के पैक में बिकने वाले फुल क्रीम दूध के रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

एक साल में चौथी बार बढ़े दाम
गौरतलब है कि मदर डेयरी ने साल 2022 में चौथी बार दूध के दामों में बढ़ोत्तरी की है. कंपनी दिल्ली-एनसीआर में हर दिन लगभग 30 लाख लीटर दूध की आपूर्ति करती है. मदर डेयरी ने फुल क्रीम दूध की कीमत एक रुपये बढ़ाकर 64 रुपये प्रति लीटर कर दी है टोकन दूध (थोक में बेचा जाने वाला दूध) कल से 50 रुपये प्रति लीटर की दर से बेचा जाएगा, पहले ये 48 रुपये प्रति लीटर था.

कच्चे दूध की खरीद लागत में वृद्धि है जिम्मेदार
डेयरी उत्पाद संगठन ने डेयरी किसानों से कच्चे दूध की खरीद लागत में वृद्धि के लिए दरों में बढ़ोतरी को जिम्मेदार ठहराया है. मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा, 'इस साल पूरे डेयरी उद्योग में दूध की मांग और आपूर्ति में भारी अंतर देखा जा रहा है.' प्रवक्ता ने कहा कि फ़ीड और चारे की बढ़ती लागत और अनियमित मानसून के कारण कच्चे दूध की कीमतों पर दबाव पड़ने के कारण कच्चे दूध की उपलब्धता प्रभावित हुई है.

इसके अलावा, मदर डेयरी ने कहा कि प्रोसेसड दूध की मांग बढ़ी है. प्रवक्ता ने आगे कहा, "त्योहारी सीजन के बाद भी मांग-आपूर्ति में जारी बेमेल ने कच्चे दूध की कीमतों में और बढ़ोतरी की है. हालांकि कंपनी का कहना ये भी है कि कीमतों में बढ़ोतरी से किसानों को आर्थिक रूप से मदद मिलेगी, जिससे वो कभी भी दूध की क्वालिटी के साथ समझौता नहीं करेंगे.

दिल्ली एनसीआर में हैं कंपनी के कई आउटलेट
दिल्ली-एनसीआर में कंपनी के सैकड़ों मिल्क बूथ के साथ-साथ सफल रिटेल आउटलेट भी हैं. मदर डेयरी उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान की गई कीमतों का लगभग 75-80% दुग्ध उत्पादकों को देती है. दिल्ली एनसीआर में मदर डेयरी के अलावा अमूल ब्रांड की भी बहुत डिमांड है. यह प्रतिदिन लगभग 40 लाख लीटर बेचता है.

रोजाना 50 लाख लीटर प्रोसेस कर सकती है कंपनी
मदर डेयरी के डेयरी के लिए कंपनी के स्वामित्व वाले 9 प्रोसेसिंग प्लांट हैं. कंपनी की कुल मिल्क प्रोसेसिंग क्षमता प्रतिदिन 50 लाख लीटर से अधिक है. ताजे फलों और सब्जियों के लिए कंपनी के अपने 4 प्लांट हैं, जबकि खाद्य तेलों के लिए यह 16 संबद्ध प्लांट्स के जरिए बनाती है. बता दें कि भारत में दूध का उत्पादन वार्षिक आधार पर लगभग 210 मिलियन टन है.