scorecardresearch

एयर इंडिया में जल्द मिल सकती है विस्तारा एयरलाइन, टाटा ने दिए चार एयरलाइन के मर्ज होने के संकेत

टाटा समूह, एयर इंडिया लिमिटेड के तहत अपने चार एयरलाइन ब्रांडों को एकीकृत करने की योजना पर विचार कर रहा है. मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि कंपनी ऐसा फैसला इसलिए लिया क्योंकि वो अपने लड़खड़ाते एविऐशन एंपायर के पुनर्निर्माण की तैयारी कर रही है.

एयर इंडिया एयर इंडिया
हाइलाइट्स
  • जल्द हो सकता है विस्तारा और एयर इंडिया का एकीकरण 

  • टाटा को चुकाना है एयर इंडिया का कर्ज

टाटा ग्रुप एयर इंडिया लिमिटेड के तहत अपने चार एयरलाइन ब्रांड- एयर इंडिया, विस्तारा, एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया को मर्ज करने और विस्तारा को खत्म करने का प्लान बना रहा है. करीबी सूत्रों की मानें तो टाटा ग्रुप लड़खड़ाते एविएशन एम्पायर को फिर से खड़ा करने के लिए कर रहा है. 

जल्द हो सकता है विस्तारा और एयर इंडिया का एकीकरण 
विस्तारा एयरलाइंस, टाटा ग्रुप और सिंगापुर एयरलाइंस का जॉइंट वेंचर है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी जॉइंट यूनिट में हिस्सेदारी के आकार का मूल्यांकन कर रही है. टाटा समूह अपने विमानन कारोबार को फिर से खड़ा करने की तैयारी कर रहा है. सिंगापुर एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि SIA और टाटा ग्रुप के बीच बातचीत चल रही है. SIA और टाटा मौजूदा साझेदारी के गहरा करना चाहते हैं.  इसके लिए विस्तारा और एयर इंडिया का एकीकरण भी किया जा सकता है. पहले की रिपोर्टों के अनुसार, विलय की प्रक्रिया एयरएशिया इंडिया में अपने स्वामित्व के हस्तांतरण के साथ जल्द ही एयर इंडिया में शुरू होगी, जबकि 2024 तक टाटा के पूरे एयरलाइन व्यवसाय के विलय को पूरा करने की सांकेतिक समय सीमा भी है.

टाटा को चुकाना है एयर इंडिया का कर्ज
एयर इंडिया के पास 117 विमानों का बेड़ा है. उसके पास 4,400 डोमेस्टिक लैंडिंग और पार्किंग स्लॉट्स हैं. 1,800 इंटरनेशनल लैंडिंग और पार्किंग स्लॉट्स हैं. बता दें कि एयर इंडिया का 23 हजार करोड़ का कर्ज टाटा को चुकाना होगा. टाटा ने इस साल जनवरी में एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस का भी अधिग्रहण किया था. अक्टूबर 2021 में टाटा समूह घाटे में चल रही एयर इंडिया के लिए विजेता बोलीदाता के रूप में उभरा. इसने 18,000 करोड़ रुपये की बोली की पेशकश की, जिसमें 2,700 करोड़ रुपये का नकद भुगतान और 15,300 करोड़ रुपये के वाहक का कर्ज लेना शामिल था. जनवरी में, टाटा समूह ने एयर इंडिया का स्वामित्व वापस ले लिया. इसके अलावा, टाटा समूह की एयरएशिया इंडिया में 83.67 प्रतिशत हिस्सेदारी है और विस्तारा में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

आने वाले समय में क्या है एयरलाइन का प्लान 
एयरलाइन अगले 15 महीनों में पांच चौड़े बॉडी वाले बोइंग और 25 एयरबस नैरो-बॉडी विमानों को शामिल करेगी. एयरलाइन द्वारा 15 सितंबर को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, 21 एयरबस ए 320 निओस, चार एयरबस ए321 नियोस और पांच बोइंग बी777-200एलआर विमान पट्टे पर लिए जा रहे हैं. एयर इंडिया का संकीर्ण शरीर वाला बेड़ा 70 विमानों का है. उनमें से, 54 सेवा में हैं और शेष 16 विमान 2023 की शुरुआत तक उत्तरोत्तर सेवा में लौट आएंगे. चौड़े शरीर वाले बेड़े में 43 विमान हैं, जिनमें से 33 चालू है. बाकी 2023 की शुरुआत में सेवा में वापस आ जाएंगे.