scorecardresearch

अब अंतिम संस्कार मैनेज करने के लिए भी कंपनी, जरूरी सामग्री से लेकर पंडित-नाई तक, सबकुछ कराएगी उपलब्ध

मुंबई में एक स्टार्टअप लोगों को अंतिम संस्कार से जुड़ी सर्विसेज दे रहा है. कंपनी लोगों को किसी के अंतिम संस्कार के लिए सभी जरूरी चीजें और लोग भी उपलब्ध कराती है.

Sukhant Funural Management Company Sukhant Funural Management Company
हाइलाइट्स
  • अंतिम संस्कार के लिए सब उपलब्ध कराती है यह कंपनी 

  • परिजनों के लिए मुश्किल होता है यह समय 

भारत में पिछले कुछ सालों में हर क्षेत्र में बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं. खासकर छोटे छोटे स्टार्टअप्स ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है. भारत में स्टार्टअप्स  का चलन बढ़ा है जिस वजह से छोटे-छोटे व्यापार करने वालों को भी काफ़ी ज्यादा फ़ायदा हो रहा है. 

स्टार्टअप्स के ज़रिए लोग ऐसे बिजनेस आइडियाज पेश कर रहे हैं जो मार्केट में बहुत ही कम हैं. आज ऐसे ही एक अनोखे स्टार्टअप के बारे में हम आपको बता रहे हैं. मुंबई के सांताक्रुज़ इलाक़े में स्थित एक कंपनी लोगों का अंतिम संस्कार करवाती है. 

अंतिम संस्कार के लिए सब उपलब्ध कराती है यह कंपनी 
इस कंपनी का नाम है सुखांत फ्यूनरल मैनेजमेंट कंपनी. यह कंपनी उस हर चीज़ का ध्यान रखती है जो अंतिम संस्कार के समय ज़रूरी होती है. यह अर्थी को कंधा देने से लेकर, साथ में चलनेवाले, 'राम नाम सत्य है' बोलने वाले और पंडित-नाई, सबकुछ उपलब्ध करवाती है. साथ ही मरनेवालों की अस्थियों के विसर्जन का सारा प्रबंध भी करवाती है.  
  
मृत्यु के बाद अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी परिवार की होती है. यह रिवाज सालों से भारत में चलते आ रहा है. मगर बदलते भारत के साथ यह चीज भी बदली है और रिवाज भी बदलते हुए नज़र आ रहे हैं इस युग में अब अंतिम संस्कार के लिए भी मैनेजमेंट कंपनी है जो सब कुछ मैनेज कर रही है. 

परिजनों के लिए मुश्किल होता है यह समय 
सुखांत फ्यूनरल मैनेजमेंट  कंपनी के मालिक संजय का कहना है कि अंतिम संस्कार की प्रक्रिया आज की भागती ज़िंदगी में बहुत मुश्किल हो जाती है. परिवार के लोग इस स्थिति में नहीं होते हैं कि हर चीज का ध्यान रखें. उनके लिए जाने वाले का दुख बहुत बड़ा होता है. 

साथ ही, अंतिम संस्कार की तैयारियो में समय लगता है तो इसलिए यह कंपनी इसकी जिम्मेदारी खुद पर लेती है. और लोगों को अपने परिजनों के साथ कुछ और समय बिताने का समय देती है. 

सुखांत फ्यूनरल मैनेजमेंट कंपनी किसी भी व्यक्ति के एक बार उनके साथ एनरॉल होने के बाद उनके बर्थडे से लेकर उनकी हेल्थ का सारा डाटा रखती है. साथ ही, हर साल जन्म दिन हो या बाक़ी कोई दिन, सेलिब्रेशन भी किया जाता है. वहीं मृत्यु के बाद अंतिम संस्कार की सारी ज़िम्मेदारी भी उनकी ही होती है. और अगर कोई परिजन आखिरी दर्शन के लिए नहीं आ सकते हैं तो उसके लिए ऑनलाइन दर्शन की सुविधा भी उपलब्ध करवायी जाती है.