scorecardresearch

कम कीमत के बाद भी क्यों घट रहे हैं नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स? इस ओटीटी प्लेटफार्म की हुई चांदी

नेटफ्लिक्स ने हाल ही में बताया है कि उनके 200,000 सब्सक्राइबर्स कम हो गए हैं जिस कारण उनके रेवेन्यू पर असर पड़ा है. वर्तमान में नेटफ्लिक्स के 221.6 मिलियन ग्राहक हैं और कंपनी ने आखिरी बार अक्टूबर 2011 में ग्राहकों के नुकसान की सूचना दी थी.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • जनवरी से मार्च तक कम हुए कंपनी के 200,000 ग्राहक

  • यूक्रेन-रूस का युद्ध है एक बड़ी वजह

नेटफ्लिक्स के शेयरों में 25 प्रतिशत की गिरावट आई है. इसका कारण है नटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स में कमी. मंगलवार को जारी नेटफ्लिक्स की तिमाही आय रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी-मार्च की अवधि के दौरान कंपनी के ग्राहक आधार में 200,000 ग्राहक कम हुए हैं. 

यह पहली बार है जब दुनिया भर में स्ट्रीमिंग सेवा उपलब्ध होने के बाद से नेटफ्लिक्स के ग्राहक कम हुए हैं. बताया जा रहा है कि इस साल ग्राहकों की संख्या में गिरावट की वजह नेटफ्लिक्स के रूस में अपनी स्ट्रीमिंग सेवाएं बंद करना है. जिसके कारण नेटफ्लिक्स को 700,000 ग्राहकों का नुकसान हुआ है. 

नेटफ्लिक्स के वर्तमान में 221.6 मिलियन ग्राहक हैं. कंपनी ने आखिरी बार अक्टूबर 2011 में ग्राहकों के नुकसान की सूचना दी थी. हालांकि, कंपनी ने कुछ समय पहले ही कहा था कि इस साल के शुरूआती महीनों में और 200,000 लाख ग्राहक कम होंगे. 

लोग आपस में शेयर करते हैं अकाउंट

नेटफ्लिक्स का कहना है कि सब्सक्राइबर घटने का एक कारण घरों को सस्ती ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा और स्मार्ट टीवी तक पहुंचने में लगने वाला समय है. साथ ही सब्सक्राइबर दूसरे लोगों से भी अकाउंट शेयर करते हैं. स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का अनूमान है कि जहां लगभग 222 मिलियन परिवार अपनी सर्विस के लिए भुगतान कर रहे हैं, वहीं 100 मिलियन से अधिक अन्य परिवारों के साथ अकाउंट्स शेयर किए जा रहे हैं. और ये लोग कोई भुगतान नहीं करते हैं. 

डिज़्नी+हॉटस्टार के बढ़ रहे सब्सक्राइबर्स

इसके अलावा, नेटफ्लिक्स का कम्पटीशन स्टार इंडिया के डिज़्नी+हॉटस्टार ओटीटी प्लेटफॉर्म से है. बताया जा रहा है कि पिछले एक-दो साल में डिज़्नी+हॉटस्टार के सब्सक्राइबर्स की संख्या काफी बढ़ी है. जिसका एक मुख्य कारण है IPL. आईपीएल की फैनफॉलोइंग पूरी दुनिया में है. 

इसलिए डिज़्नी+हॉटस्टार के सब्सक्राइबर भी नेटफ्लिक्स की तरह अलग-अलग देशों में फैल रहे हैं. साथ ही, डिज़्नी+हॉटस्टार पर आपको अलग-अलग भाषाओं में कंटेंट मिलता है.