scorecardresearch

NHAI ने रिवाइज की FASTag के लिए बैंकों की लिस्ट, Paytm को हटाया, जानें कहां से कर सकेंगे रिचार्ज 

इस लिस्ट में अब एयरटेल पेमेंट्स बैंक, एक्सिस बैंक लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और यस बैंक जैसे प्रमुख बैंक और एनबीएफसी शामिल हैं.

Paytm Payments Bank Paytm Payments Bank
हाइलाइट्स
  • पेटीएम फास्टैग धारकों के लिए सलाह

  • Paytm को हटाया लिस्ट से

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग के लिए बैंकों की रिवाइज लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में 39 बैंक और नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनीज (NBFCs) को शामिल किया गया है. इस रिवाइज लिस्ट से पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) का हटा दिया गया है. बता दें, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को बंद करने के निर्देश जारी किए थे. जिसके बाद एनएचएआई ने भी अपने बैंकों की लिस्ट में संशोधन किया है.आरबीआई ने 29 फरवरी तक पेटीएम पेमेंट्स बैंकिंग सेवाओं को बंद करने का आदेश दिया था, जिसकी समय सीमा बाद में 15 मार्च तक बढ़ा दी गई थी.

फास्टैग कौन जारी कर सकेगा?

रिवाइज लिस्ट में अब FASTags जारी करने के लिए 39 बैंक शामिल हैं. ये यह सुनिश्चित करेंगे कि वाहन मालिकों के पास इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम के लिए कई ऑप्शन हों. इस लिस्ट में कई बैंक और संस्थाएं शामिल हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

इसमें एयरटेल पेमेंट्स बैंक, एक्सिस बैंक लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और यस बैंक जैसे प्रमुख बैंक और एनबीएफसी शामिल हैं. इस व्यापक सूची का उद्देश्य FASTags प्राप्त करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन को बढ़ावा देना है.

पेटीएम फास्टैग धारकों के लिए सलाह

पेटीएम फास्टैग धारकों को सलाह दी जाती है कि वे कंपनी के साथ अपने सिक्योरिटी डिपॉजिट के लिए रिफंड प्रक्रिया शुरू करें. ऐसा करने के लिए, उन्हें Paytm FASTag ग्राहक सहायता से संपर्क करना होगा और अपने वाहनों से FASTag को स्थायी रूप से हटाने की प्रक्रिया का पालन करना होगा. इसमें दिए गए लिंक पर क्लिक करना, कार नंबर का चुनना और कार की विंडस्क्रीन से फास्टैग को हटाना शामिल है. एक बार पूरा होने के बाद, यूजर्स को पेटीएम ऐप का उपयोग करके हटाए गए FASTag की एक तस्वीर अपलोड करनी होगी. 

इन्वेस्टर्स को ये सलाह 

इसके अलावा, जिन निवेशकों ने अपने ट्रेडिंग अकाउंट के लिए केवल पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर रजिस्ट्रेशन कराया है उनको भी सलाह दी गई है. उन्हें बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) से किसी दूसरे बैंक के साथ अकाउंट को रजिस्टर करना होगा.