scorecardresearch

आखिर क्यों Paytm CEO विजय शेखर शर्मा ने दिया Paytm Payments Bank के बोर्ड से इस्तीफा?

विजय शेखर शर्मा के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है. हालांकि, उनके पेटीएम पेमेंट्स बैंक से अलग होने के कदम को पेटीएम को उसके पेटीएम पेमेंट्स बैंक से अलग करने और इसे एक स्वतंत्र इकाई के रूप में स्थापित करने के प्रयास के रूप में भी देखा जा रहा है. 

Vijay Shekhar Sharma Vijay Shekhar Sharma
हाइलाइट्स
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की थी बैठक 

  • RBI ने उठाए थे सवाल 

पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा (Paytm CEO Vijay Shekhar Sharma) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने ये कदम ऐसे समय में उठाया है जब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम को 15 मार्च के बाद अपना परिचालन बंद करने के लिए कहा था. 

आरबीआई ने उठाए थे सवाल 

RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ रेगुलेटरी एक्शन लिया है. जिसके बाद पेटीएम ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष श्रीनिवासन श्रीधर और बैंक ऑफ बड़ौदा के पूर्व कार्यकारी निदेशक अशोक कुमार गर्ग जैसे स्वतंत्र निदेशकों की नियुक्ति इस बोर्ड में की है. 

सम्बंधित ख़बरें

विजय शेखर शर्मा ने क्यों छोड़ा पेटीएम पेमेंट्स बैंक?

विजय शेखर शर्मा की बात करें तो वे पेटीएम पेमेंट्स बैंक में बहुमत हिस्सेदारी रखते हैं. विजय शेखर शर्मा ने बोर्ड से अपने इस्तीफे के लिए रणनीतिक कारणों का हवाला दिया है. उनके पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है. हालांकि, एक्सपर्ट्स उनके इस कदम को पेटीएम को उसके पेटीएम पेमेंट्स बैंक से अलग करने और इसे एक स्वतंत्र इकाई के रूप में स्थापित करने के प्रयास के रूप में भी देख रहे हैं. 

पेटीएम के सामने आई हालिया चुनौतियों ने इसके स्टॉक वैल्यू पर काफी असर डाला है. जब से आरबीआई का आदेश आया है तबसे इसमें काफी गिरावट आई है. हालांकि, स्टॉक रिकवरी कर रहा है. 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की थी बैठक 

दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी हाल ही में फिनटेक इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की थी. इस बैठक में उनकी चिंताओं और मुद्दों पर चर्चा की गई. हालांकि, इस मीटिंग में पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बारे में चर्चा नहीं की गई थी. अब इसी कड़ी में वित्त मंत्रालय ने आने वाले समय में भारतीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों और फिनटेक फर्मों के साथ चर्चा करने की योजना बनाई है. इसका मकसद इन दोनों के बीच की बातचीत को सुविधाजनक बनाना है.

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम पेमेंट बैंक के बंद होने की की बात कही है. RBI ने इस समय सीमा को 15 दिन बढ़ा दिया है. पहले जहां इसके लिए 29 फरवरी तारीख निर्धारित की गई थी, वहीं ये अब 15 मार्च कर दी गई है.