scorecardresearch

Rules Changing from March 2024: FASTags से लेकर Paytm Payments Bank तक, मार्च से बदल रहे हैं ये नियम

मार्च की पहली तारीख से कई नए नियम लागू हो जाएंगे. यह चालू वित्त वर्ष (Current Financial Year) का आखिरी महीना भी है, जिसका असर लगभग सभी यूजर्स पर पड़ेगा.

Rules changing from 01 March 2024 Rules changing from 01 March 2024
हाइलाइट्स
  • GST नियमों में होगा बदलाव

  • FASTags होंगे डिएक्टिवेट

आज से मार्च महीने की शुरुआत हो रही है और इसके साथ कई नए नियम लागू होने वाले हैं. इन नए नियमों के परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण बदलाव होंगे जिनका असर आम आदमी से लेकर व्यापारियों तक हर किसी की जेब पर पड़ेगा. कुछ महत्वपूर्ण बदलाव पेटीएम पेमेंट्स बैंक, एसबीआई क्रेडिट कार्ड, और फास्टैग केवाईसी आदि से संबंधित हैं. 1 मार्च 2024 से ये बदलाव होने जा रहे हैं:

1. GST नियमों में बदलाव:
1 मार्च से, 5 करोड़ रुपये से ज्यादा टर्नओवर वाले व्यवसाय सभी B2B ट्रांजैक्शन के लिए ई-चालान डिटेल्स शामिल किए बिना ई-वे बिल जनरेट नहीं कर पाएंगे. गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स व्यवस्था के तहत, 50,000 रुपये से ज्यादा मूल्य के माल के इंटर-स्टेट परिवहन के लिए ई-वे बिल की जरूरत होती है.

2. बैंक की छुट्टियां:
मार्च महीने में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक 12 दिन बंद रहेंगे. इनमें शनिवार और रविवार का साप्ताहिक अवकाश भी शामिल है. RBI कैलेंडर के अनुसार, बैंक 11 और 25 मार्च - दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहेंगे. इसके अलावा मार्च 8 (महाशिवरात्रि), मार्च 25 (होली), और मार्च 29 (गुड फ्राइडे) को भी बंद रहेंगे. 

सम्बंधित ख़बरें

3. FASTags होंगे डिएक्टिवेट:
NHAI ने अपने यूजर्स से 29 फरवरी तक अपने FASTags के KYC को अनिवार्य रूप से पूरा करने के लिए कहा था. क्योंकि यह इलेक्ट्रॉनिक डॉक्यूमेंट 1 मार्च से अमान्य हो जाएंगे. 

4. SBI क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए बदलाव:
भारतीय स्टेट बैंक की वेबसाइट के अनुसार, वह मार्च से अपने क्रेडिट कार्ड के लिए न्यूनतम दिन बिल कैलक्यूलेशन प्रोसेस में बदलाव कर रहा है. यह बदलाव 15 मार्च से लागू होगा और बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को ई-मेल के जरिए इसकी जानकारी दे दी है.

5. Paytm प्रतिबंध:
यह महत्वपूर्ण विकासों में से एक है जो 15 मार्च के बाद प्रभावी होगा. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी से नए ग्राहकों को बोर्डिंग पर रोक लगाने का निर्देश दिया था, लेकिन समय सीमा 15 मार्च तक बढ़ा दी गई थी. पेटीएम सबसे बड़े पेमेंट प्लेटफार्मों में से एक है.