scorecardresearch

आपका FASTag अकाउंट हो सकता है डीएक्टिवेट, आज है आखिरी तारीख… ऐसे फटाफट कर लें KYC अपडेट

FASTag इस्तेमाल करने वालों के लिए जरूरी खबर है. अगर आप चाहते हैं कि आपका अकाउंट डीएक्टिवेट या ब्लैकलिस्ट होने से बच जाए तो उसके लिए KYC डिटेल्स को अपडेट कर लें. 29 फरवरी ऐसा करने की आखिरी तारीख है.

FASTag in India FASTag in India
हाइलाइट्स
  • फास्टैग केवाईसी अपडेट है जरूरी 

  • फटाफट कर लें KYC अपडेट

अगर आप भी FASTag इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. सभी यूजर्स को KYC अपडेट करने के निर्देश दिए गए हैं. KYC अपडेट करने की आखिरी तारीख 29 फरवरी है. अगर आप चाहते हैं कि आपका अकाउंट डीएक्टिवेट या ब्लैकलिस्ट होने से बच जाए तो उसके लिए KYC डिटेल्स को अपडेट कर लें. दरअसल, नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने ये निर्देश जारी किए हैं. हाल ही में सिंगल व्हीकल के लिए कई फास्टैग जारी करने और उचित केवाईसी डॉक्यूमेंटेशन के बिना फास्टैग जारी किए जाने की खबरें सामने आई थीं. इन्हीं को देखते हुए NHAI ने KYC अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है.

फास्टैग केवाईसी अपडेट है जरूरी 

बता दें, डिजिटल कलेक्शन के लिए FASTag जरूरी है. इसके लिए यूजर्स को अपना KYC समय-समय पर अपडेट करना होता है. अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो इससे आपकी सर्विस बाधित हो सकती है. सलिए, FASTag यूजर्स के लिए यह सुनिश्चित करना अनिवार्य है कि उनकी KYC डिटेल्स सही हों और अप-टू-डेट हों. 

सम्बंधित ख़बरें

हालांकि, आपको फीस कटवाने के लिए बैंक सोच समझकर चुनना चाहिए. HDFC बैंक, ICICI बैंक, ICICI Axis बैंक और PNB जैसे बैंकों का फीस स्ट्रक्चर अलग-अलग हो सकते हैं. इनके बारे में भी यूजर्स को जागरूक होना जरूरी है ताकि आप कौन सा बैंक चुनना चाहते हैं इसका निर्णय सही से ले सकें. 

फास्टैग KYC डिटेल कैसे अपडेट करें?

FASTag KYC को आप अपडेट कर सकते हैं- 

1. IHML  ग्राहक पोर्टल पर लॉगिन करें: IHML के ग्राहक वेब पोर्टल पर जाएं और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और पासवर्ड या ओटीपी-बेस्ड वेरिफिकेशन का उपयोग करके लॉग इन करें. 

2. माय प्रोफइल पर जाएं: डैशबोर्ड मेनू में "My Profile" ऑप्शन पर जाएं. यहां, आप अपने केवाईसी के स्टेटस और जो भी अपने प्रोफाइल डिटेल्स दी उनको देख सकते हैं. 

3. केवाईसी सब-सेक्शन चुनें: ‘प्रोफाइल-सेक्शन’ के बगल में 'केवाईसी' सब-सेक्शन पर क्लिक करें. 

4. कस्टमर टाइप चुनें: KYC सब-सेक्शन में, अपना कस्टमर टाइप चुनें. 

5. जरूरी डॉक्यूमेंट चुनें: एड्रेस प्रूफ के अनुसार पासपोर्ट साइज फोटो और पते के साथ जरूरी आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट अपलोड करें. 

6. सबमिट करें: अब इसे सबमिट कर दें. स्टेटस चेक करने के लिए आप माय प्रोफाइल पर जा सकते हैं. केवाईसी पूरा होने में आमतौर पर सात दिन लगते हैं.

अधूरे फास्टैग केवाईसी की जांच कैसे करें?

यूजर्स आसानी से यह देख सकते हैं कि उनका FASTag KYC अधूरा है या नहीं. IHML यूजर को ईमेल, SMS या बैंक के एप्लिकेशन इंटरफेस के माध्यम से सूचित करता है. अपडेट जानें के लिए आप अलग-अलग उपाय कर सकते हैं- 

फास्टैग केवाईसी स्टेटस जांचने की ऑनलाइन प्रक्रिया

- NHAI  द्वारा जारी फास्टैग के लिए: https://fastag.ihmcl.com पर जाएं, लॉग इन करें और ऑनलाइन केवाईसी अपडेट करें.   

-अलग-अलग बैंकों से फास्टैग के लिए: https://www.netc.org.in/request-fornetc-fastag पर "NETC फास्टैग के लिए अनुरोध" सेक्शन में दी गई संबंधित बैंक की वेबसाइट पर जाएं.बैंक के पोर्टल पर लॉग इन करें और केवाईसी डिटेल्स ऑनलाइन अपडेट करें.