scorecardresearch

FASTag KYC: कहीं आपका भी फास्टैग न हो जाए डीएक्टिवेट, 31 जनवरी से पहले जरूर पूरा कर लें ये काम, ऐसे केवाईसी को तुरंत करें अपडेट 

FASTag KYC Update: फोर व्हीलर चालक आप बिना देरी किए फास्टैग केवाईसी पूरी कर लें. ऐसा नहीं करने पर आपकी जेब पर बोझ बढ़ेगा. दोगुना टोल टैक्स देना पड़ेगा. इतना ही नहीं आपका फास्टैग डीएक्टिवेट हो जाएगा.

Toll Plaza Toll Plaza
हाइलाइट्स
  • फास्टैग इस्तेमाल करने वालों की संख्या 8 करोड़ पार

  • 31 जनवरी केवाईसी अपडेट करने की डेडलाइन

यदि आप फोर व्हीलर चलाते हैं और टोल टैक्स भुगतान के लिए फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. 31 जनवरी 2024 से बिना KYC (Know your Customer) या फिर आधे-अधूरे केवाईसी अपडेट वाले फास्टैग को बंद कर दिया जाएगा. जी हां, इस संबंध में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने सोमवार को एक अपडेट जारी किया है. आइए जानते हैं क्या है फास्टैग और कैसे आप केवाईसी कर सकते हैं? 

क्या है फास्टैग
फास्टैग एक Electronic Toll Collection System है, जो रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है. ये टैग अधिकृत बैंक की ओर से किया जाता है और ऑनलाइन माध्यम से इसे टोल लिया जाता है. टोल प्लाजा पर लगे रीडर्स गाड़ी की विंडस्क्रीन पर चिपकाए गए टैग को स्कैन करते हैं और लिंक किए गए अकाउंट के माध्यम से चार्ज कट जाता है. टोल बूथ पर आप ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की कॉपी जमा करके फास्टैग खरीद सकते हैं. यदि आप बैंक से अपने फास्टैग को जोड़ते हैं तो केवाईसी के लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड की कॉपी भी देनी होती है. 

एनएचएआई ने क्या कहा 
एनएचएआई ने कहा कि One Vehicle One FASTag की मुहिम के तहत फास्टैग के बेहतर एक्सपीरियंस को बढ़ावा देने के लिए ये फैसला लिया गया है. एनएचएआई ने कहा कि 31 जनवरी तक जिन फास्टैग की केवाईसी पूरी नहीं होगी उन्हें  डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा. जिन वाहनों पर एक से ज्यादा फास्टैग होंगे. उनके खाते को ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा. इस मामले में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से बैंकों को निर्देश दिया गया है. फास्टैग निष्क्रिय होने का मतलब है जेब पर डबल बोझ. कैश में टोल टैक्स का भुगतान करने पर आपको दोगुना टैक्स भरना होगा. 

क्यों ब्लैक लिस्ट किए जा रहे फास्टैग
एनएचएआई की हालिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि एक ही व्हीकल के लिए कई फास्टैग जारी कर दिए गए हैं. साथ ही जरूरी केवाईसी प्रक्रिया को बिना पूरे किए फास्टैग बांट दिया गया है, जो आरबीआई के नियमों का उल्लंगन है. यही वजह है कि पुराने फास्टैग को ब्लैकलिस्ट किया जा रहा है. साथ ही कई शिकायतें मिली हैं कि फास्टैग को जानबूझकर वाहन के विंडशील्ड पर नहीं लगाया जाता है, जिससे टोल प्लाजा पर बेवजह देरी होती है. आपको बता दें कि देशभर में करीब 98 फीसद टोल पर फास्टैग से टोल टैक्स लिया जाता है. पूरे देश में करीब 8 करोड़ से ज्यादा फास्टैग यूजर्स हैं. 

फास्टैग के फायदे
फास्टैग अकाउंट के सक्रिय हो जाने पर आपका वाहन फास्टैग सक्षम टोल प्लाजा से गुजरता है तो टोल राशि ऑटोमैटिक तरीके से आपके खाते से काट ली जाती है. आपको टोल प्लाजा के पास पहुंचते समय धीमी गति से चलने और फिर पेमेंट कोरीडॉर तक जाने और रुकने की कठिन प्रॉसेस से नहीं गुजरना पड़ता है. इससे हर बार जब आप किसी टोल प्लाजा से गुजरने पर आपका ईंधन और समय बचता है. इससे टोल प्लाजा पर भीड़ कम करने और ट्रैफिक जाम कम करने में मदद मिल सकती है. फास्टैग संबंधित किसी तरह की सहायता या जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी टोल प्लाजा या जारीकर्ता बैंकों के टोल फ्री ग्राहक सेवा नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. 

केवाईसी के लिए जरूरी दस्तावेज
1. मान्य पासपोर्ट.
2. ड्राइविंग लाइसेंस.
3. मतदाता पहचान पत्र.
4. पैन कार्ड
5. आधार कार्ड.
6. वाहन के पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी).

फास्टैग के लिए केवाईसी अपडेट कैसे करें
1.
फास्टैग की केवाईसी अपडेट करने के लिए https://fastag.ihmcl.com पर जाएं.
2. होमपेज पर दाएं तरफ लॉगइन का विकल्प होगा. इस पर क्लिक करें.
3. इसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें.
4. यदि पासवर्ड नहीं पता है तो कैप्चा डालकर ओटीपी पर जाएं.
5. इसके बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा.
6. अब आगे की प्रक्रिया पूरी करें. इसके बाद केवाईसी अपडेट हो जाएगा.

फास्टैग को कैसे खरीदें ऑनलाइन
फास्टैग की ऑनलाइन खरीद का ऑप्शन पेटीएम और एयरटेल पेमेंट बैंक जैसे कई प्लेटफॉर्म देते हैं. इन पर फास्टैग का टैब अलग से बनाया गया है. आप उस टैब पर क्लिक करके अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर डालें. इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) की दोनों साइड की इमेज अपलोड करनी है. उसके बाद आप पेमेंट करके फास्टैग ऑनलाइन खरीद सकते हैं.

फास्टैग करा सकते हैं रिचार्ज 
यदि आपने फास्टैग को बैंक खाते से नहीं जोड़ा है तो आप इसे रिजार्च भी करवा सकते हैं. इसे आप यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज कर सकते हैं. वहीं पेटीएम, अमेजन पे, फोनपे, गूगल पे वगैरह पर इसे रिचार्ज करने का टैब अलग से दिया गया है. इस पर जाकर आप अपना फास्टैग नंबर डालकर मेट्रो कार्ड की तरह रिचार्ज करा सकते हैं.

फास्टैग को कैसे जोड़ें बैंक खाते से
फास्टैग यूजर्स को अपने स्मार्टफोन पर एक ऐप 'My FASTag' डाउनलोड करनी होती है. इस पर अपना फास्टैग रजिस्टर करना होता है. इसी पर यूजर्स को अपना फास्टैग बैंक खाते से जोड़ने का ऑप्शन मिलता है. बस आपको अपने बैंक की कुछ डिटेल जैसे कि खाता संख्या, आईएफएससी कोड वगैरह इस पर डालना होता है और आपको अपना फास्टैग बार-बार रिचार्ज कराने के झंझट से मुक्ति मिल जाती है.