scorecardresearch

उड्डयन मंत्रालय ने भारत आ रहे विदेशी यात्रियों के लिए लागू किए नए नियम, जानिए क्या हुआ बदलाव

आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए विमानन मंत्रालय के एयर सुविधा पोर्टल पर फॉर्म अनिवार्य था. इसमें यात्रियों को प्राप्त खुराक की संख्या और उनकी तारीख सहित अपने टीकाकरण की स्थिति की घोषणा करनी थी.

Delhi Airport Delhi Airport
हाइलाइट्स
  • जरूरी था फॉर्म भरना

  • कम हो रहे मामले की वजह से हटे प्रतिबंध

सरकार ने कोरोना महामारी के समय ट्रेवल से लेकर हर जगह कई तरह की पाबंदियां लगाई थीं. लेकिन जैसे-जैसे महामारी नर्म पड़ी कई प्रतिबंध हटा दिए गए. इसके लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को यात्रा से पहले कोविड वैक्सीनेशन के लिए एक सेल्फ-डेक्लेरेशन फॉर्म भरना होता था. सरकार ने इसके लिए एयर सुविधा पोर्टल बनाया था. लेकिन अब महामारी का खतरा कम होने की वजह से अब विदेश से भारत आ रहे यात्रियों को इस फॉर्म को भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह फैसला आधी रात से लागू हो जाएगा.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक नोटिस में कहा गया है, "कोविड-19 के फैलाव में निरंतर गिरावट और वैश्विक स्तर पर और साथ ही भारत में कोविड-19 टीकाकरण कवरेज में महत्वपूर्ण प्रगति के को देखते हुए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय आगमन के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किया है.उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय के संशोधित दिशानिर्देशों के तहत, ऑनलाइन एयर सुविधा पोर्टल पर स्व-घोषणा पत्र जमा करना बंद कर दिया गया है. हालांकि, इसमें एक वैधानिक चेतावनी भी जोड़ी गई है जिसमें कहा गया कि कोविड की स्थिति को देखते हुए जरूरत पड़ने पर नियम की समीक्षा की जा सकती है.

जरूरी था फॉर्म भरना
आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए विमानन मंत्रालय के एयर सुविधा पोर्टल पर फॉर्म अनिवार्य था. इसमें यात्रियों को प्राप्त खुराक की संख्या और उनकी तारीख सहित अपने टीकाकरण की स्थिति की घोषणा करनी होती थी. यह अधिकांश देशों में नियमों के अनुरूप था.

मंत्रालय ने कहा कि यात्रियों को ट्रेवल से पहले टीके के दोनों डोज प्रीप्त करने होते थे. इसके साथ ही हवाईअड्डे पर मास्क के उपयोग के साथ सामाजिक दूरी और कोविड के लिए सभी एहतियाती उपायों का पालन किया जाना जरूरी था. कुछ समय पहले मंत्रालय ने यात्रा के समय मास्क लगाने के लिए भी मना कर दिया था. हालांकि ये कहा गया था कि यात्री अगर कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए इसे लगाते हैं तो बेहतर है. पिछले हफ्तों में, कोविड के आंकड़ों में कम देखी गई है. वर्तमान में सक्रिय मामले (6,402) कुल संक्रमणों का 0.01 प्रतिशत हैं. राष्ट्रीय रिकवरी दर बढ़कर 98.8 प्रतिशत हो गई है.