scorecardresearch

जानिए शापूरजी पालोनजी ग्रुप को कंस्ट्रक्शन की दुनिया का बेताज बादशाह बनाने वाले पालोनजी मिस्त्री की कहानी

Who is Pallonji Mistry: पालोनजी मिस्त्री का निधन हो गया है. वे भारत के सबसे बड़े बिजनेस ग्रुप्स में से एक शापूरजी पालोनजी ग्रुप के चेयरमैन थे. शापूरजी पालोनजी ग्रुप के पास टाटा संस में 18.37 फीसदी की हिस्सेदारी है.

पालोनजी मिस्त्री पालोनजी मिस्त्री
हाइलाइट्स
  • शापूरजी पालोनजी ग्रुप के चेयरमैन पालोनजी मिस्त्री का निधन

  • करीब 157 सालों से यह ग्रुप कारोबार कर रहा है.

शापूरजी पालोनजी ग्रुप (Shapoorji Pallonji Group) के चेयरमैन पालोनजी मिस्त्री का 93 साल की उम्र में निधन हो गया. शापूरजी पालोनजी ग्रुप भारत के सबसे बड़े बिजनेस ग्रुप्स में से एक है. देश के ताम लोग ट्वीट के जरिए उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं. पालोनजी ग्रुप 157 सालों से कारोबार कर रहा है. इस ग्रुप का कारोबार करीब 50 देशों में फैला हुआ है. यह ग्रुप इंजीनियरिंग व कंस्ट्रक्शन, इंफ्रास्ट्रक्चर, रीयल एस्टेट जैसे विभिन्न सेग्मेंट में बिजनेस करती है.

चलिए जानते हैं पालोनजी मिस्त्री के बारे में कुछ रोचक बातें

  • ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, पालोनजी मिस्त्री 29 बिलियन डॉलर की कुल के साथ भारत और यूरोप के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक थे. पालोनजी मिस्त्री को 'दी फैंटम ऑफ बॉम्बे हाउस' भी कहा जाता है.

  • मिस्त्री ने 2003 में भारतीय नागरिकता को छोड़कर आइरिश महिला Pat Perin Dubash से शादी की, इसके बाद से उन्होंने आइरिश नागरिकता ले ली लेकिन वे मुंबई में ही रहते थे. 

  • पालोनजी मिस्त्री का जन्म 1 जून 1929 को मुंबई में हुआ था. उनके पिता शापूरजी मिस्त्री परिवार की कंपनी चलाते थे. पालोनजी की शुरूआती पढ़ाई मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल से हुई. पल्लोनजी मिस्त्री 1947 में शापूरजी पालोनजी ग्रुप का हिस्सा बने.

  • उन्होंने अपनी कंपनी का विस्तार अबूधाबी, दुबई और कतर में भी किया. 1971 में उन्होंने ओमान के सुल्तान का आलीशान महल बनाने का कॉन्टैक्ट जीता. वहां उन्होंने कई मंत्रालयों के लिए शानदार बिल्डिंग बनाई. 

  • 2004 में पालोनजी ने अपने बड़े बेटे शापूर को एसपी समूह की कंपनियों का अध्यक्ष नियुक्त किया. पालोनजी के छोटे बेटे साइरस मिस्त्री 2012 से 2016 के दौरान टाट संस के चेयरमैन थे लेकिन उन्हें पद से हटा दिया गया था. 

  • शापूरजी पालोनजी ग्रुप की स्‍थापना 1865 में हुई थी. इस ग्रुप में कुछ लैंडमार्क बनाएं हैं. जिसमें मुंबई का द ताज महल पैलेस होटल शामिल है.

  • आयरलैंड में पालोनजी को अमीर शख्सियतों में गिना जाता था. वहां उन्होंने कई ऐसे काम किए, जिसके लिए आज भी उन्हें याद किया जाता है. फोर्ब्स के मुताबिक पालोनजी दुनिया में अमीरों की सूची में 143वें नंबर पर थे. उनकी ज्यादातर प्रॉपर्टी भारत में ही है. उनका मुंबई का मालाबार हिल स्थित घर आज भी चर्चा का विषय बना रहता है.