scorecardresearch

सरकार का किसानों को तोहफा: क्या पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त में मिलेगी दोगुनी राशि?

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. खासकर कि छोटे किसानों के लिए. जिन्हें इन पैसों से अपने घर-परिवार में काफी आर्थिक मदद मिलती है. आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत देश भर के करोड़ों किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं. सरकार इस राशि को लाभार्थी किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करती है.

Representative Image (PTI) Representative Image (PTI)
हाइलाइट्स
  • 15 दिसंबर से भेजी जाएगी 10वीं किस्त

  • 11 करोड़ से ज्यादा किसान होंगे लाभान्वित

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. खासकर कि छोटे किसानों के लिए. जिन्हें इन पैसों से अपने घर-परिवार में काफी आर्थिक मदद मिलती है. 

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत देश भर के करोड़ों किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं. सरकार इस राशि को लाभार्थी किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करती है. अगर आप भी किसान हैं लेकिन इस योजना का लाभ नहीं उठा ले रहे हैं तो आज ही इस योजना के लिए पंजीकरण करा सकते हैं. 

अब तक मोदी सरकार पीएम किसान योजना की नौ किस्तें किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर चुकी है. फिलहाल, इस योजना की दसवीं किस्त किसानों को भेजने की तैयारी चल रही है. बताया जा रहा है कि सरकार 15 दिसंबर से किसानों के खातों में दसवीं किस्त ट्रांसफर करना शुरू करेगी.

क्या इस बार दोगुनी होगी राशि: 

हाल ही में केंद्र सरकार ने तीन कृषि कानूनों को वापस लिया है और पीएम मोदी ने अपने किसान भाइयों से माफी भी मांगी है. इसलिए अटकलें लगाई जा रही हैं कि किसानों को खुश करने के लिए पीएम मोदी साल के आखिर में उन्हें खास तोहफा दे सकते हैं. 

और यह तोहफा पीएम किसान निधि में बढ़ोतरी हो सकती है. बताया जा रहा है कि हो सकता है कि सरकार पीएम किसान योजना की दसवीं किस्त में दोगुनी रकम किसानों के लिए भेजे. हालांकि, यह अभी तक सिर्फ कहा जा रहा है. इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है. 

अब तक पीएम किसान योजना से लगभग 11 करोड़ किसान जुड़े हुए हैं. और हो सकता है इस बार और कुछ लाख किसान इस योजना से जुड़ें. 

किसानों को 1.57 लाख करोड़ रुपए: 

बताया जा रहा है कि सरकार ने अब तक पीएम किसान योजना की नौ किस्तें किसानों के बैंक खाते में पहुंचाई हैं. इस योजना से जुड़े किसानों को नौंवी किस्त तक 1.57 करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं. वहीं, दसवीं किस्त में सरकार 11 करोड़ किसानों के लिए 22000 करोड़ रुपए की राशि देगी. 

हालांकि, खबरें यही हैं कि इस राशि को बढ़ाया जा सकता है और किसानों के खाते में 2000 रुपए से ज्यादा पैसे आ सकते हैं. इसके अलावा, पीएम किसान योजना से जुड़े 2.28 लाभार्थियों को सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम से भी जोड़ा है. जिसके तहत किसान पांच साल में तीन लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं.