scorecardresearch

PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को बड़ी राहत, बढ़ाई गई eKYC की डेडलाइन

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: मोदी सरकार की तरफ से किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को बड़ी राहत मिली है. eKYC की डेडलाइन बढ़ा दी गई है. अब किसानों को eKYC अपडेट करने के लिए और समय मिल गया है.

पीएम सम्मान निधि योजना में किसानों को बड़ी राहत पीएम सम्मान निधि योजना में किसानों को बड़ी राहत
हाइलाइट्स
  • eKYC की डेडलाइन बढ़ाई गई

  • 31 जुलाई 2022 तक पूरा कर सकते हैं eKYC

मोदी सरकार किसानों के लिए लगातार काम कर रही है. किसानों को सम्मान निधि बिना किसी रुकावट के पहुंच जाए, इसके लिए सरकार की तरफ से हर कोशिश की जा रही है. अभी सरकार ने किसानों के खातों में सम्मान निधि की 11वीं किस्त भेजी है और अब किसानों के हित में सरकार की तरफ से एक और फैसला आ गया है. सरकार ने eKYC की डेडलाइन बढ़ा दी है. अब किसान 31 जुलाई 2022 तक eKYC कर सकते हैं. इससे पहले 31 मई आखिरी तारीख थी. लेकिन तारीख निकलने के बाद भी कई किसानों ने eKYC नहीं किया था. इसलिए सरकार की तरफ से पहल की गई है और डेडलाइन बढ़ा दी गई है.

eKYC कैसे करें-
eKYC करने के लिए सबसे पहले pmkisan.nic.in पर जाना होगा. इसके बाद eKYC ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसमें ओटीपी के जरिए eKYC किया जा सकता है. सबसे पहले आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा. उस ओटीपी नंबर को दर्ज करें. इसके बाद आपका eKYC पूरा हो जाएगा. eKYC पूरा होने पर eKYC is already done का मैसेज दिखेगा.

क्यों जरूरी है eKYC-
सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए eKYC अनिवार्य कर दिया है. अगर आपके खाते में eKYC नहीं है तो आने वाले वक्त में किसान सम्मान निधि का पैसा नहीं आएगा. 

कितना पैसा मिलता है-
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपए मिलते हैं. किसानों को 2-2 हजार की तीन किस्तों में आर्थिक मदद मिलती है. ये पैसा सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है. किसानों को ये लाभ हर 4 महीने के बाद मिलता है. किसान सम्मान निधि की आखिरी किस्त 31 मई 2022 को जारी की गई थी.

टोल फ्री नंबर पर ले सकते हैं मदद-
पीएम किसान निधि के लाभार्थियों को अगर पैसा मिलने में कोई दिक्कत आ रही है तो इसके लिए सरकार ने टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. टोल फ्री नंबर 011-24300606 और हेल्पलाइन नंबर 155261 पर फोन करके समस्या का समाधान किया जा सकता है. इसके अलावा लाभार्थी pmkisan-ict@gov.in पर मेल करके अपनी समस्या बता सकते हैं और समाधान पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: