scorecardresearch

पोस्ट ऑफिस की इन लाइफ इंश्योरेंस स्कीम में इंवेस्ट करके उठा सकते हैं बड़े फायदे

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस की इन पॉलिसी के साथ एश्योर्ड अमाउंट की सुविधा मिलती है. इस पॉलिसी में बीमाधारक के न रहने पर पैसे परिवार या नॉमिनी को दे दिए जाते हैं.

PLI Scheme PLI Scheme
हाइलाइट्स
  • पोस्ट ऑफिस जीवन बीमा दो कैटरी में पैसे निवेश करने के ऑप्शन देता है

  • पहला PLI और दूसरा  RPLI. PLI

पोस्ट ऑफिस की ऐसी की स्कीम है जिसका फायदा हर एज ग्रुप के लोग उठा सकते हैं.  सरकारी स्कीम होने की वजह से यहां पर पैसा लगाने पर जोखिम भी ना के बराबर होता है. अगर आप भी बिना जोखिम के सेफ निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम (Post Office Scheme) में पैसा लगा सकते हैं.  आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की कुछ बेहतरीन स्कीम और उससे होने वाले फायदे के बारे में बता रहें हैं. 

पोस्ट ऑफिस जीवन बीमा दो कैटरी में पैसे निवेश करने के ऑप्शन देता है. पहला PLI और दूसरा  RPLI. PLI के तहत आपको 6 पॉलिसी के ऑप्शन मिलते हैं.   

पहला होल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है. होल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश करने पर आपको कम से कम 2 लाख और ज्यादा से ज्यादा 50 लाख रुपये तक का सम एश्योर्ड (PLI Sum Assured) का कवर मिलता है. साथ ही आपको  80 साल तक एश्योर्ड अमाउंट (Sum Assured Amount) भी मिलता है अगर इस दौरान बीमा धारक की मौत हो जाती है तो इसके पैसे नॉमिनी को मिल जाते हैं. 

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के फायदे-

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस को आप कम से कम 4 साल के लिए ले सकते हैं. इसके बाद आपको पैसे मिल जाएंगे. इस पॉलिसी के साथ एश्योर्ड अमाउंट की सुविधा मिलती है. इस पॉलिसी में बीमाधारक के न रहने पर पैसे परिवार या नॉमिनी (Nominee) को दे दिए जाएंगे. 3 साल बाद अगर आप  पॉलिसी  बंद करना चाहते हैं तो आपको पॉलिसी सरेंडर करने की भी सुविधा मिलती है.

पहले इस पॉलिसी काफायदा केवल सरकारी और सेमी-गवर्नमेंट कर्मचारी ही उठा सकते थे  बाद में रूल्स में चेंजेज होने के बाद  इसका फायदा डॉक्टर, इंजीनियर, मैनेजमेंट कंसल्टेंट, चार्टर्ड अकाउंटेंट, आर्किटेक्ट, वकील, बैंकरों व कर्मचारी सभी उठा सकते हैं. 

पॉलिसी को इस तरह लें

PLI होल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने वाले बीमाधारक की उम्र कम से कम 19 साल होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 55 साल होनी चाहिए.  पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट https://pli.indiapost.gov.in  पर जा कर आप इस पॉलिसी को ऑनलाइन खरीद सकते हैं.