scorecardresearch

RBI ने बदला ATM से कैश न‍िकालने का तरीका, आपके फायदे के ल‍िए लागू हुआ नया नियम

बता दें कि कार्डलेस ट्रांजेक्‍शन की सहूलियत अभी कुछ ही बैंकों के एटीएम पर म‍िल रही है. बदले गए स‍िस्‍टम के मुताबिक कस्टमर को एटीएम से पैसे निकालने के लिए डेब‍िट कार्ड लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके ल‍िए ग्राहक को एटीएम पर क्‍यूआर कोड को स्‍कैन करना होगा.

RBI RBI

RBI Cardless Withdrawals Rule: ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन के दौर में एटीएम से कैश निकालने वाले कस्टमर की सख्यां कम तो हुई है ,लेकिन खत्म नहीं हुई है. ऐसे में जो कस्टमर एटिएम से कैश निकालते हैं उनके लिए जरूरी खबर है. दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने एटीएम से कार्डलेस ट्रांजेक्शन के ल‍िए (Cardless withdrawal from ATM) बैंकों और एटीएम ऑपरेटर्स को आदेश द‍िए हैं.

पूरी तरह बदल जाएगा कैश न‍िकासी का तरीका

इस न‍ियम के लागू होते ही एटीएम से कैश न‍िकालना पूरी तरह से सुरक्षित होगा. इस नए नियम के मुताबिक एटीएम से पैसा निकालने के लिए  डेब‍िट या क्रेड‍िट कार्ड की जरूरत नहीं होगी. इसमें आप यूपीआई पेमेंट एप जैसे पेटीएम, गूगल पे, एमेजॉन पे या फोन पे जैसे एप के जर‍िये ही एटीएम से पैसे न‍िकाल सकेंगे.

चार्ज में कोई बदलाव नहीं

आपको बता दें बिना ATM कार्ड  के ट्राजेंक्शन पर  चार्जेज में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.  साथ ही कैशलेस ट्रांजेक्‍शन से रकम निकासी (Cash Withdraw Rules) के ल‍िए पहले वाली  ल‍िम‍िट ही रहेगी.

कैसे काम करती है यह सुव‍िधा

बता दें कि कार्डलेस ट्रांजेक्‍शन की सहूलियत अभी कुछ ही बैंकों के एटीएम पर म‍िल रही है. बदले गए स‍िस्‍टम के मुताबिक कस्टमर को एटीएम से पैसे निकालने के लिए डेब‍िट कार्ड लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके ल‍िए ग्राहक को एटीएम पर क्‍यूआर कोड  को स्‍कैन करना होगा. उसके बाद 6 ड‍िज‍िट का यूपीआई  डाल कर  अपने मन मुताबिक रकम इंटर करनी होगी इसके बाद आपके पैसे निकल जाएंगे. 

क्‍या है RBI का मकसद
कैशलेस कैश व‍िदड्रॉल स‍िस्‍टम को शुरू करने के  पीछे आरबीआई का मकसद धोखाधड़ी को कम करना है.