scorecardresearch

Rules Change 1st October 2022: अक्टूबर महीने से होने जा रहे हैं ये नए बदलाव, म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले तो जरूर पढ़ लें 

Rules Change 1st October 2022: 1 अक्टूबर से कई नए बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. इसमें दिल्ली में बिजली सब्सिडी से लेकर, म्यूचुअल फंड से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. इसके अलावा हर महीने की तरह एलपीजी की कीमतों में भी बदलाव होगा,

अक्टूबर से होने जा रहे नए बदलाव अक्टूबर से होने जा रहे नए बदलाव
हाइलाइट्स
  • 30 सितंबर से बंद होगी दिल्ली में बिजली सब्सिडी

  • दिल्ली में लागू होने जा रही है ये नई योजना

सितंबर खत्म होने में कुछ ही दिन बाकी हैं, ऐसे में अक्टूबर महीने से कई बड़े बदलाव होने वाले हैं. इससे आम आदमी को फायदा भी होगा और नुकसान भी. सिलेंडर की कीमतों से लेकर बैंक टोकनाइजेशन तक कई नए बदलाव होने जा रहे हैं. इसमें से एक है कि टैक्सपेयर्स 1 अक्टूबर से अटल पेंशन योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे. इसके साथ ही क्रेडिट-डेबिट कार्ड के नियमों से लेकर म्यूचुअल फंड में बदलाव होने जा रहे हैं. 

1. 30 सितंबर से बंद होगी सब्सिडी

अब राजधानी दिल्ली में मुफ्त बिजली की सुविधा का फायदा उठाने वाले नियम में बदलाव किया गया है. दिल्ली सरकार द्वारा बिजली बिल पर दी जाने वाली सब्सिडी 30 सितंबर के बाद बंद हो जाएगी. अब सब्सिडी के लिए आवेदन करने वाले उपभोक्ताओं को ही इसका फायदा मिलेगा. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में इस नए नियम की घोषणा की थी.

2. डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम 

1 अक्टूबर से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है. कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन नियम 1 अक्टूबर से बदलने जा रहा है. इस संबंध में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि टोकन सिस्टम में बदलाव के बाद कार्डधारक पेमेंट करने के लिए नया सिस्टम इस्तेमाल करेंगे. दरअसल, अब तक जब आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो आपके कार्ड की जानकारी संबंधित वेबसाइट पर सेव रहती है. ऐसे में ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने नियमों में बदलाव किए हैं. इससे धोखाधड़ी की घटनाओं को रोका जा सकेगा. साथ ही इसमें ट्रांजैक्शन के दौरान एक टोकन जेनरेट होगा और उससे पेमेंट किया जा सकेगा.  

3. म्यूचुअल फंड से जुड़े नियमों में बदलाव

1 अक्टूबर को या उसके बाद म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने वालों को नॉमिनेशन डिटेल्स देनी होगी.  वहीं, ऐसा नहीं करने वाले निवेशकों को एक डिक्लेरेशन भरना होगा. पहले यह नियम 1 अगस्त 2022 से लागू होना था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका और इस समय सीमा को बढ़ाकर 1 अक्टूबर 2022 कर दिया गया है. इसीलिए इसे अगले महीने से लागू किया जाएगा. अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें.

4. एलपीजी की कीमतों में बदलाव

गौरतलब है कि पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतों में संशोधन करती हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार भी 1 अक्टूबर से रसोई गैस की कीमतों में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है. अगर ऐसा होता है तो इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने जा रहा है. 

5. दिल्ली में लागू होने जा रही है ये नई योजना

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में अलग-अलग प्रयास किए जा रहे हैं. अब इस कड़ी में वायु प्रदूषण से लड़ने के लिए 1 अक्टूबर से दिल्ली एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू किया जाएगा. दरअसल, दिल्ली-एनसीआर में सर्दियों के दौरान वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है. इस ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत उन सभी काम पर रोक लगा दी गई है जो प्रदूषण बढ़ाने में मददगार हैं. ऐसे में जनरेटर से लेकर धुंआ फैलाने वाले वाहनों आदि तक इसका असर सभी पर पड़ेगा.