scorecardresearch

Lalit Khaitan Success Story: विरासत में मिली Radico Khaitan कंपनी, 85 देशों में फैलाया कारोबार, 80 साल की उम्र में अरबपति बने ललित खेतान

Radico Khaitan Limited को पहले Rampur Distillery के नाम से जाना जाता था. यह कंपनी साल 1943 से चल रही थी. 1970 के दशक में ललित खेतान (Lalit Khaitan) के पिता जीएन खेतान (GN Khaitan) ने कंपनी को खरीद लिया था. आरकेएल ने साल 1998 में 8PM व्हस्किी लॉन्च किया था. उसके बाद से कंपनी का कारोबार लगातार बढ़ता गया.

Radico Khaitan Chairman Lalit Khaitan (Photo/Radicokhaitan) Radico Khaitan Chairman Lalit Khaitan (Photo/Radicokhaitan)

विदेश से पढ़ाई करके लौटे ललित खेतान को पिता से डिस्टिलरी कारोबार विरासत में मिला. खेतान ने कंपनी में कई बदलाव किए. यह कंपनी शराब का निर्माण करती है. आज कंपनी का कारोबार 85 देशों में फैला है और कंपनी की नेटवर्थ एक बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है. 80 साल की उम्र में ललित खेतान को फोर्ब्स ने दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में शामिल किया है. ललित खेतान रेडिको खेतान के चेयरमैन और मैनेजिंग डायेक्टर हैं. ललित खेतान के बेटे अभिषेक खेतान भी मैनेजिंग डायरेक्टर हैं.

ललित खेतान की पढ़ाई-लिखाई
डॉ. ललित खेतान का जन्म कोलकाता में हुआ. उन्होंने अजमेर के मेयो कॉलेज और कोलकाता के सेंट जेवियर कॉलेज से पढ़ाई की. उसके बाद उन्होंने बेंगलुरू के बीएमएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से पढ़ाई की. इसके अलावा उन्होंने अमेरिका में हार्वर्ड से फाइनेंस एंड अकाउंटिंग का कोर्स किया.

रामपुर डिस्टिलरी कंपनी को खरीदा था-
रेडिको खेतान लिमिटेड (RKL) को पहले रामपुर डिस्टिलरी के नाम से जाना जाता था. यह कंपनी शराब का निर्माण करती है. यह देश में इंडियन मेड फॉरेन लिकर का सबसे बड़ा निर्माताओं में से एक हैं. इस कंपनी को शराब बनाने का 75 साल से अधिक का अनुभव है. साल 1943 में आरकेएल की शुरुआत हुई थी. साल 1972-73 में रामपुर डिस्टिलरी एंड केमिकल कंपनी लिमिटेड को ललित खेतान ने खरीदा था. उस समय कंपनी संघर्ष के दौर से गुजर रही थी. खेतान ने RKL को एक बॉटलर से IMFL कंपनी में बदल दिया.

सम्बंधित ख़बरें

ललित खेतान ने शुरू किया नया कारोबार-
ललित खेतान ने साल 1995 में पिता से डिस्टिलरी कारोबार विरासत में मिला. ललित खेतान ने जिम्मेदारी संभालते ही कंपनी में कई बदलाव किए.साल 1997 में ललित खेतान ने मार्केटिंग डिपार्टमेंट में काम करना शुरू किया. रेडिको खेतान ने साल 1998 में 8PM व्हिस्की लॉन्च किया. ये ललित खेतान का खुद का ब्रांड था. इस ब्रांड की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पहले साल में इस व्हिस्की की 10 लाख पेटियां बिक गईं. ललित खेतान की अगुवाई में कंपनी ने तेजी से कारोबार बढ़ाया.

85 देशों में कंपनी का कारोबार-
कंपनी ने विदेशों में भी अपना कारोबार फैलाया. आज 85 से अधिक देशों में कंपनी के प्रोडक्ट्स निर्यात किए जाते हैं. कंपनी 15 से अधिक ब्रांड्स बनाती है. इसमें 8PM व्हिस्की, मैजिक मोमेंट्स वोदका, कॉन्टेसा XXX रम और ओल्ड एडमिरल ब्रांडी शामिल है.

कंपनी के दो डिस्टिलरीज हैं. एक उत्तर प्रदेश के रामपुर में है, जिसे रामपुर डिस्टिलरी कहा जाता है और दूसरा महराष्ट्र के औरंगाबाद में है, जिसे रेडिको एनवी डिस्टिलरीज महाराष्ट्र लिमिटेड कहा जाता है. कंपनी की कुल क्षमता 157 मिलियन लीटर से अधिक की है. देशभर में कंपनी की 28 बॉटलिंग यूनिट्स काम करती है. 80 साल की उम्र में ललित खेतान को फोर्ब्स ने दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में शामिल किया.

ये भी पढ़ें: