scorecardresearch

ट्विटर पोल के बाद एलन मस्क ने बेचे टेस्ला के शेयर, जुटाए 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर

एलन मस्क जून तक टेस्ला के सबसे बड़े शेयरधारक थे. उनके पास कंपनी का लगभग 17 प्रतिशत हिस्सा था. मस्क के पास अभी भी टेस्ला के लगभग 170 मिलियन शेयर हैं. 

एलन मस्क (फाइल फोटो) एलन मस्क (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • एलन मस्क के पास अभी टेस्ला के लगभग 170 मिलियन शेयर.

  • एलन मस्क ने लगभग 9,00,000 शेयर बेचे.

अमेरिका में अरबपतियों पर अधिक कर देने के बढ़ते दबाव के बीच टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कंपनी में अपने दस प्रतिशत शेयर बेचने के लिए ट्विटर पर लोगों से राय मांगी थी. जिसके बाद हाल ही में एलन मस्क ने इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी के स्टॉक के लगभग 9,00,000 शेयर बेचे हैं. ये राशि 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्यादा है, जोकि स्टॉक विकल्पों के लिए कर दायित्वों (Tax Obligations) का भुगतान करने में जाएगी. 

.रेग्युलेटरी फाइलिंग के मुताबिक, मस्क ने सोमवार को 6.24 डॉलर कॉन्ट्रैक्ट कीमत पर 2.15 मिलियन ऑप्शनंस का प्रयोग किया और बाद में 934,000 शेयर बेचकर लगभग 1.1 बिलियन डॉलर जुटाए. कंपनी का शेयर बुधवार को 1,067.95 अमेरिकी डॉलर प्रति शेयर पर बंद हुआ. लेन-देन के बाद, मस्क के पास अभी भी टेस्ला के लगभग 170 मिलियन शेयर हैं. 

एलन मस्क की ज्यादातर संपत्ति टेस्ला के शेयरों में

डेटा प्रोवाइडर फैक्टसेट के अनुसार, एलन मस्क जून तक टेस्ला के सबसे बड़े शेयरधारक थे. उनके पास कंपनी का लगभग 17 प्रतिशत हिस्सा था. फोर्ब्स के अनुसार, वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जिनकी कुल संपत्ति लगभग 282 बिलियन अमरीकी डालर है, जिनमें से अधिकांश टेस्ला स्टॉक में है. इवेस ने गणना की कि एलन मस्क के पास स्टॉक ऑप्शन के कारण टैक्स में लगभग 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर हैं. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति मस्क की अधिकतर संपत्ति टेस्ला में शेयरों के रूप में हैं. 

दस प्रतिशत शेयर बेचने के लिए ट्विटर पर मांगी राय

अमेरिका में अरबपतियों पर अधिक कर देने के बढ़ते दबाव के बीच टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कंपनी में अपने दस प्रतिशत शेयर बेचने के लिए ट्विटर पर लोगों से राय मांगी थी. एलन मस्क के पास मौजूदा शेयरों का मूल्य करीब 300 अरब डॉलर है.  कुछ डेमोक्रेट्स का मानना है कि शेयरों के दाम बढ़ने पर अरबपतियों को उनके पास मौजूदा शेयरों के लिए कर देना चाहिए.  इस बारे में मस्क ने हाल ही में ट्विटर पर एक पोल में पूछा था, ‘‘कागज पर हुए लाभ को टैक्स सेविंग का जरिया कहा जा रहा है. इसलिए मैं टेस्ला में अपने दस प्रतिशत शेयर बेचने की योजना बना रहा हूं. क्या आप इसका समर्थन करते है?’’ उन्होंने कहा कि वह पोल के रिजल्ट का पालन करेंगे, चाहे नतीजे कैसे भी हों. सोशल मीडिया यूजर्स ने इसका समर्थन किया और पोल में यस ऑप्शन को सबसे ज्यादा वोट दिए. 35 लाख से ज्यादा वोटों में से करीब 58 फीसदी ने उन्हें स्टॉक बेचने के लिए कहा था.

ये भी पढ़ें: