scorecardresearch

Maria Kuriakose Success Story: विदेश में पढ़ाई, नौकरी छोड़ी, नारियल के खोल से शुरू किया कारोबार, Thenga Coco की फाउंडर मारिया कुरियोकोस की कहानी

Thenga Coco Success Story: मारिया कुरियोकोस (Maria Kuriakose) ने मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. इसके बाद पढ़ाई के लिए स्पेन चली गईं. पढ़ाई के बाद नौकरी की. लेकिन खुद का कारोबार खड़ा करने के लिए जॉब छोड़ दी. मारिया की कंपनी नारियल के खोल से खूबसूरत प्रोडक्ट्स बनाती है.

Thenga Coco founder Maria Kuriakose (Photo: Instagram/thenga_coco) Thenga Coco founder Maria Kuriakose (Photo: Instagram/thenga_coco)

हम लोग नारियल के खोल को बेकार समझकर फेंक देते हैं. लेकिन केरल की एक लड़की ने इससे अपना बिजनेस खड़ा कर दिया. मारिया कुरियाकोस नारियल शेल से हर महीने लाखों रुपए की कमाई करती हैं. उनको विदेशों से भी ऑर्डर मिलते हैं. लगातार कारोबार में बढ़ोतरी हो रही है. मारिया कुरियोकोस (Maria Kuriakose) की कंपनी थेंगा कोको (Thenga Coco) दर्जनों लोगों को रोजगार देती है.

विदेश में पढ़ाई, बिजनेस के लिए जॉब छोड़ा-
मारिया कुरियोकोस केरल के त्रिशूर की रहने वाली हैं. उन्होंने साल 2016 में मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन किया. उसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए स्पेन चली गईं. उन्होंने साल 2017 में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स करने के बाद एक कॉरपोरेट कंपनी के साथ काम करनी लगी. लेकिन साल 2019 में उन्होंने जॉब छोड़ दी और कुछ नया करने की सोचने लगी.

साल 2020 में जब मारिया केरल में रिसर्च कर रही थी तो उनको पता चला कि नारियल से तेल और कई चीज बनाई जा रही है. लेकिन नारियल का खोल फेंक दिया जाता है. इसके बाद मारिया ने नारियल के खोल से सजावटी सामान बनाना शुरू किया.

सम्बंधित ख़बरें

साल 2019 में बिजनेस की शुरुआत-
मारिया कुरियोकोस ने साल 2019 में थेंगो कोको नाम से एक वेंचर की शुरुआत की. यह कंपनी नारियल के खोल से पर्यावरण के अनुकूल सामान बनाती है. ये स्टार्टअप नारियल के खोल से घरों में इस्तेमाल होने वाले खास प्रोडक्ट बनाता है. कंपनी के प्रोडक्ट की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है. इसको बनाने  किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं होता है. प्रोडक्ट में चमक के लिए कोकोनट ऑयल से घिसाई की जाती है.

प्रोडक्ट की विदेशों में भी डिमांड-
मारिया कुरियोकोस का स्टार्टअप 40 से ज्यादा लोगों को रोजगार उपलब्ध करा रहा है. इस कंपनी में 80 फीसदी महिलाएं हैं. कंपनी के पास केरल के अलग-अलग क्षेत्रों में फैले किसानों और कारीगरों का बेहतरीन नेटवर्क है. कंपनी के प्रोडक्ट की विदेशों में भी डिमांड है. डेनमार्क, स्पेन, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन जैसे देशों में कंपनी के प्रोडक्ट की सप्लाई होती है.

ये भी पढ़ें: