scorecardresearch

1 दिसंबर से होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, आप भी जान लीजिए

साल का आखिरी महीना दिसंबर आने में केवल 5 दिन बाकि हैं. लेकिन 1 तारीख से आम आदमी के जीवन पर असर डालने वाले बड़े बदलाव होने वाले हैं. घरेलू सिलेंडर के दामों से लेकर ट्रेनों के टाइम टेबल तक कई बदलाव होने को हैं.

1 दिसंबर से होने वाले हैं ये बड़े बदलाव 1 दिसंबर से होने वाले हैं ये बड़े बदलाव
हाइलाइट्स
  • एटीएम के इस्तेमाल में बदलाव

  • LPG सिलेंडर के दामों में बदलाव

1 दिसंबर आने में केवल 5 दिन ही बचे हैं. वैसे तो ये साल का आखिरी महीना है लेकिन आम आदमी के जीवन पर में इस दिन से कई बड़े बदलाव होने वाले हैं. जिसके बाद से रोजमर्रा के खर्चों में कई अहम बदलाव होने वाले हैं. गौरतलब है कि पिछले महीने एलपीजी के सिर्फ कमर्शियल सिलेंडर के दामों में कमी हुई थी. लेकिन इस बार ऐसा माना जा रहा है कि घरेलू यानी 15 किग्रा वाले एलपीजी सिलेंडर (LPG cylinder) के दाम में कुछ कमी आ सकती है. इतना ही नहीं सर्दियों में रात 12 बजे के बाद आने वाले कोहरे के चलते ट्रेनों के टाइम-टेबल में बदलाव हो सकते हैं.

एटीएम के इस्तेमाल में बदलाव
खबरों की मानें तो अब एटीएम से कैश विड्रॉल के तरीके में भी बदलाव होने वाले हैं. अभी तक जब आप किसी एटीएम पर पैसे निकालने जाते हैं तो आपको पिन डालना होता है. जिसमें कई बार फर्जीवाड़े का भी चांस होता है. बताया जा रहा है कि पंजाब नेशनल बैंक के बाद अब कई अन्य बैंक भी मशीन से कैश विड्रॉल करने के तरीके में बदलाव करने वाले है. यानी कार्ड मशीन में लगाते ही आपके नंबर पर एक ओटीपी जनरेट होगा. जिसे आपको एटीएम मशीन पर दिए गए ऑप्शन पर डालना होगा, तभी आप कैश निकाल पाएंगे. हालांकि कौन-कौन से बैंक इस सेवा की शुरुआत करने वाले हैं, इसकी अभी तक कोई पुख्ता जानकारी नहीं है.

LPG सिलेंडर के दामों में बदलाव
हर महीने की 1 तारीख को सिलेंडर के दामों में बदलाव किए जाते हैं. पिछली बार एलपीजी कमर्शियल सिलेंडर के दाम 125 रुपए तक घटा दिए गए थे. लेकिन घरेलू सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया था. जिस पर जनता ने काफी विरोध जताया था. इस बार घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में कटौती होने की संभावना है. हालांकि इस बात की अभी तक कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन सूत्रों की मानें तो दामों में कुछ कमी हो सकती है.

ट्रेन का टाइम-टेबल भी होगा चेंज
सर्दियां आते ही कोहरा आना लाजमी है. जिसके चलते ट्रेनों के आवागमन में परेशानी होती है. ऐसे में ट्रेनों के टाइम टेबल में भी बदलाव होने की आशंका है. हालांकि किन ट्रेनों के टाइम-टेबल में बदलाव है इसकी पुष्टि 1 दिसंबर को ही होगी. इसके अलावा थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के भी कुछ नॉमिनल चार्जेज बढ़ने वाले हैं.