scorecardresearch

PNB में है खाता तो 12 दिसंबर से पहले करा लें KYC, वरना नहीं निकाल पाएंगे पैसा, जानिए अपडेट करने का पूरा प्रोसेस

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों से 12 दिसंबर तक केवाईसी अपडेट करने के लिए कहा है. बैंक ने यह भी कहा कि अगर तय समय तक खाते का केवाईसी अपडेट नहीं किया गया तो ट्रांजेक्शन पर रोक लगाई जा सकती है. ऐसे में हम आपको केवाईसी अपडेशन से जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं.

PNB KYC Update PNB KYC Update
हाइलाइट्स
  • KYC अपडेट करने की 12 दिसंबर है अंतिम तारीख

  • KYC अपडेट कराने के लिए बेस ब्रांच करना होगा विजिट

अगर आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक में है तो यह खबर आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है. बैंक आए दिन जरुरी जानकारी अपने ग्राहकों से शेयर करता रहता है. अब पीएनबी ने अपने ग्राहकों को खाते से जुड़ी चेतावनी जारी की है और कहा है कि अगर तय समय तक केवाईसी अपडेट नहीं किया गया तो ग्राहक लेनदेन नहीं कर पाएंगे. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि केवाईसी अपडेट के लिए अंतिम तारीख क्या है. कैसे आप इसे अपडेट कर सकते हैं और कैसे मालूम कर सकते हैं कि आपके खाते में केवाईसी अपडेट हुआ है या नहीं. 

बैंक ने चेतावनी में क्या कहा ?

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा कि आरबीआई गाइडलाइंस के मुताबिक सभी खातों का केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य है. 30 सितंबर 2022 तक जिन ग्राहकों के खाते का केवाईसी अपडेट नहीं हुआ है उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर  मैसेज भेजकर अपडेट करने के लिए सूचित कर दिया गया है. बैंक ने आगे कहा कि 12 दिसंबर 2022 से पहले सभी ग्राहक केवाईसी अपडेट करा लें, नहीं तो ट्रांजैक्शन पर पाबंदियां लगाई जा सकती हैं. साथ ही कहा कि बैंक कभी कॉल करके केवाईसी अपडेट करने के लिए ग्राहकों से निजी जानकारी नहीं मांगता.

कैसे मालूम करें कि केवाईसी अपडेट हुआ है या नहीं ?

एक यूजर के इस सवाल पर जवाब देते हुए बैंक ने कहा कि केवाईसी अपडेशन की जानकारी के लिए कृपया बैंक के कस्टमर केयर से संपर्क करें. बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक का टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर 1800 180 2222/ 1800 103 2222 है. इन नंबरों पर फोन करके अपने खाते से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

केवाईसी कैसे अपडेट करें

बैंक ने अपने ट्वीट में कहा कि जिन ग्राहकों का केवाईसी अपडेट नहीं हुआ है वो अपडेट करवाने के लिए अपने बेस ब्रांच में संपर्क करें. बेस ब्रांच यानी जहां आपने अपना खाता खुलवाया था. अगर बात करें कि केवाईसी अपडेशन के लिए ग्राहकों से क्या क्या कागजात मांगा जा सकता है तो ग्राहक अपने साथ अड्रेस प्रूफ, हाल की पासपोर्ट साइज़ फोटो और आय प्रमाण पत्र लेकर ब्रांच विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा  ग्राहकों से मोबाइल नंबर भी मांगा जा सकता है.