scorecardresearch

नवंबर में निजी अमेरिकी कंपनियों ने दी 534,000 लोगों को नौकरी: रिपोर्ट

पेरोल सेवा फर्म एडीपी ने बुधवार को बताया कि निजी अमेरिकी कंपनियों ने नवंबर के महीने में 534,000 कर्मचारियों की हायरिंग की है. इससे पहले अक्टूबर में 570,000 कर्मचारियों की हायरिंग हुई थी. इस तरह से अर्थव्यवस्था में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. खासकर कि सर्विस फर्म हायरिंग कर रही हैं. हालांकि, आधिकारिक सरकारी आंकड़े शुक्रवार को आएंगे.  

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • नवंबर के महीने में 534,000 कर्मचारियों की हायरिंग

  • सर्विस सेक्टर में निकली 434,000 नौकरियां

 

पेरोल सेवा फर्म एडीपी ने बुधवार को बताया कि निजी अमेरिकी कंपनियों ने नवंबर के महीने में 534,000 कर्मचारियों की हायरिंग की है. 

इससे पहले अक्टूबर में 570,000 कर्मचारियों की हायरिंग हुई थी. इस तरह से अर्थव्यवस्था में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. खासकर कि सर्विस फर्म हायरिंग कर रही हैं. हालांकि, आधिकारिक सरकारी आंकड़े शुक्रवार को आएंगे.  

एडीपी की मुख्य अर्थशास्त्री नेला रिचर्डसन  का कहना है कि पिछले महीने अपनी चुनौतियों के बावजूद श्रम बाजार में सुधार जारी है. 

सर्विस सेक्टर में हुई अच्छी हायरिंग: 

बताया जाता है कि सर्विस सेक्टर हमेशा से ही अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर हावी रहा है. और इस सेक्टर में इस बार 434,000 नौकरियां निकली हैं, जिनमें 136,000 नौकरिया हॉस्पिटैलिटी और वैकेशन क्षेत्र में रही. कोरोना महामारी में यह सेक्टर सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. 

वहीं, माल-उत्पादक कंपनियों ने 110,000 श्रमिकों को हायर किया है. जिसमें 50,000 मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में शामिल हुए है. इस सेक्टर को राष्ट्रपति बिडेन ने प्राथमिकता दी है. 

रिचर्डसन का कहना है कि रिकवरी शुरू होने के बाद से अर्थव्यवस्था ने 15 मिलियन नौकरियां हासिल की हैं, लेकिन अभी भी महामारी के पहले के मुकाबले पांच मिलियन नौकरियां कम हैं. 

हालांकि, कोविड -19 के नए वेरिएंट के फैलने के कारण अब यह कह पाना बहुत मुश्किल है कि ओमिक्रोन वेरिएंट का आने वाले महीनों में नौकरियों पर क्या असर पड़ने वाला है.