scorecardresearch

जानिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी छोड़ किराना स्टार्टअप शुरू करने वाले दो लड़कों की कहानी, 19 साल की उम्र में बनाई ₹1,000 करोड़ की संपत्ति

जिप्टो के फाउंडर कैवल्य वोहरा 19 साल की उम्र में देश के सबसे अमीर युवा भारतीय बन गए हैं. उनकी संपत्ति 1000 करोड़ से अधिक की है. अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने भारत के सबसे व्यक्तियों की IIFL वेल्थ हुरुन 2022 सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है.

Zepto Founders Zepto Founders
हाइलाइट्स
  • Zepto के को-फाउंडर कैवल्या वोहरा बने देश के सबसे अमीर युवा

  • IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 बुधवार को जारी की गई है.

Hurun India Rich list 2022: IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 बुधवार को जारी की गई. इस लिस्ट में शामिल सबसे कम उम्र के अमीर 19 वर्षीय कैवल्य वोहरा (Kaivalya Vohra) हैं,  जो डिलीवरी स्टार्टअप ज़िप्टो के सह-संस्थापक हैं. उनके साथी आदित पालिचा भी देश के सबसे कम उम्र के अमीर व्यक्तियों में शामिल हैं. दोनों स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ड्रॉपआउट है. कैवल्य और आदित ने 2021 में Zepto की शुरुआत की थी. वे सिर्फ 19 साल के हैं और इतनी कम उम्र में ही दोनों ने अपने ग्रोसरी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Zepto से जो सफलता हासिल की है, वो हर किसी का सपना होता है. आज यह कंपनी करीब 900 मिलियन डॉलर की है. 

कैवल्य वोहरा और आदित पालिचा बने देश के सबसे युवा अमीर शख्स

हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में 90 के दशक में जन्मे 13 सेल्फ मेड लोगों ने जगह बनाई है. वोहरा की संपत्ति करीब 1,000 करोड़ रुपये है. वह सबसे अमीर लोगों की सूची में 1,036 रैंक पर हैं. जबकि पालिचा 1,200 करोड़ की संपत्ति के साथ अमीरों की सूची में 950वें स्थान पर हैं. Hurun India Rich List 2022 में देश के 122 शहरों में 1,000 करोड़ रुपये की संपत्ति वाले 1,103 लोगों को लिस्ट में जगह दी गई है.

साथ में की पढ़ाई फिर बिजनेस

कैवल्य वोहरा किरानाकार्ट के सह-संस्थापक और सीटीओ और जेप्टो के सह-संस्थापक और सीटीओ हैं. वोहरा कंप्यूटर साइंस में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट भी हैं. कैवल्य वोहरा और आदिक पालिचा ने स्टार्टअप शुरू करने से पहले एक साथ वाई कॉम्बीनेटर में काम किया था. पालिचा और वोहरा का पहला स्टार्टअप किरानाकार्ट है. जैसा कि नाम से जाहिर है, इस ऐप के जरिए राशन का सामान जल्द से जल्द डिलीवर किया जाता था. सबसे पहले किरानाकार्ट ने स्थानीय किराना स्टोरों के साथ हाथ मिलाया और 45 मिनट के अंदर किराने का सामान घर-घर तक पहुंचाया.

ऐसे आया Zepto का आइडिया

कॉलेज के दिनों में दोनों को सामान ऑर्डर करने के बाद एक दो दिन का इतंजार करना पड़ता था. कई बार तो वो सामान किराना स्टोर पर भी उपलब्ध नहीं होता था. बस दोनों ने इसी का समाधान निकालने के लिए Zepto की शुरुआत की, जो कि 10 मिनट में किराने के सामान की डिलीवरी करवाती है. मुंबई में स्थित Zepto 1000 से ज्यादा कर्मचारियों के साथ देश के 10 प्रमुख शहरों में 3000 से ज्यादा सामानों की डिलीवरी करता है, जिसमें ताजे फल और सब्जियां, खाना बनाने की जरूरी चीजें, डेयरी, स्वास्थ्य और स्वच्छता के उत्पाद आदि शामिल हैं. Zepto के 90% ऑर्डर डार्क स्टोरफ्रंट और मिनी-वेयरहाउस के जरिए डिलीवर किए जाते हैं. कंपनी भारत में क्विक सेगमेंट पर काम करती है.

सबसे अमीर भारतीय गौतम अडानी

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने भारत के सबसे व्यक्तियों की IIFL वेल्थ हुरुन 2022 सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है. अडानी की वेल्थ में 116% की बढ़ोतरी हुई है. उनकी वेल्थ 10.94 लाख करोड़ है. दूसरे नंबर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी हैं. उनकी वेल्थ 7.94 लाख करोड़ है.