scorecardresearch

स्कूल के 1300 प्रमुखों को प्रशिक्षण देने के लिए बंगाल सरकार और IIM-कलकत्ता ने मिलाया हाथ

पश्चिम बंगाल सरकार ने 1,300 स्कूलों के प्रमुखों को नेतृत्व प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए भारतीय प्रबंधन संस्थान कलकत्ता (IIM कलकत्ता) के साथ करार किया है. स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट के अंतर्गत पश्चिम बंगा समग्र शिक्षा मिशन (पीबीएसएसएम) एक 'लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम'है जोकि बेहतर परिणाम के लिए पश्चिम बंगाल के 1,300 स्कूलों में केंद्रित हस्तक्षेप की दिशा में राज्य सरकार द्वारा उठाया गया एक सक्रिय कदम है.

IIM Calcutta IIM Calcutta
हाइलाइट्स
  • छोटे-छोटे बैचों में होगा कार्यक्रम

  • सही दिशा आवश्यक कदम - उत्तम कुमार

पश्चिम बंगाल सरकार ने 1,300 स्कूलों के प्रमुखों को नेतृत्व प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए भारतीय प्रबंधन संस्थान कलकत्ता (IIM कलकत्ता) के साथ करार किया है. स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट के अंतर्गत पश्चिम बंगा समग्र शिक्षा मिशन (पीबीएसएसएम) एक 'लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम'है जोकि बेहतर परिणाम के लिए पश्चिम बंगाल के 1,300 स्कूलों में केंद्रित हस्तक्षेप की दिशा में राज्य सरकार द्वारा उठाया गया एक सक्रिय कदम है. इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

छोटे-छोटे बैचों में होगा कार्यक्रम
संयुक्त कार्यक्रम निदेशक प्रो. आर. राजेश बाबू ने कहा कि नेतृत्व विकास कार्यक्रम छोटे बैचों में दिसंबर 2021 और अगले साल जनवरी में आयोजित होने वाला है. निदेशक ने कहा कि शिक्षा के मौलिक अधिकार के लक्ष्य को साकार करने में प्रधानाध्यापिका एवं प्रधानाध्यापक की भूमिका सर्वोपरि है. उन्होंने कहा, "छात्रों, साथी शिक्षकों और समुदाय के जीवन और अनुभव को बदलने में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण है. स्कूलों के प्रमुखों को सशक्त बनाने और प्रेरित करने और उनके स्कूल के लिए परिवर्तन एजेंट बनने के लिए प्रेरित करना इस नेतृत्व विकास कार्यक्रम का मुख्य फोकस है." 

सही दिशा आवश्यक कदम - उत्तम कुमार
आईआईएम, कलकत्ता के निदेशक प्रोफेसर उत्तम कुमार सरकार ने इस कार्यक्रम के पहले बैच का उद्घाटन करते हुए कहा, ‘‘मैं खुश हूं कि विद्यालय शिक्षा विभाग के तहत पश्चिम बंग समग्र शिक्षा मिशन (पीबीएसएसएम) ने शिक्षा में केंद्रित हस्तक्षेप की पहचान की और इस दिशा में नेतृत्व किया. यह सही दिशा में सही समय पर आवश्यक कदम है.''