scorecardresearch

UP Board 10th, 12th Result 2024: फर्जी लिंक से सावधान ! यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट हुआ जारी, जानिए चेक करने का सही तरीका

UP Board 10th, 12th Result 2024: यूपी बोर्ड के छात्र जो 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे उनके लिए खुशखबरी है. बोर्ड ने परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है. चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे आसानी से अपने मोबाइल से रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

UP Board 10th, 12th Result 2024 (File Photo-PTI) UP Board 10th, 12th Result 2024 (File Photo-PTI)

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्र जो रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे उनके लिए गुड न्यूज है. दरअसल में उत्तर प्रदेश माध्यमिक परीक्षा परिषद ने परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है. 10वीं में 98.50% पाकर प्राची निगम ने तो 12वीं में शुभम वर्मा ने 97.80% अंक लाकर पूरे राज्य में टॉप किया है. बता दें कि प्राची निगम सीता बाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज उदाबाद सीतापुर की छात्रा हैं तो शुभम सीतापुर के सीता बाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज महमूदाबाद के छात्र हैं.

10वीं में इसबार 89.55 प्रतिशत तो 12वीं में 82.60 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं.  ऐसे में छात्र या अभिभावक जो खुद से रिजल्ट चेक करना चाहते हैं उनको हम आसान प्रोसेस बता रहे हैं कि कैसे आप परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं और मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं.

55 लाख छात्रों ने दिया था पेपर

सम्बंधित ख़बरें

10वीं और 12वीं के लिए इस बार 55 लाख से ज्यादा छात्र छात्रओं ने पेपर दिया था. परीक्षा में पास होने के लिए हर विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक छात्रों को प्राप्त करने होंगे.बता दें कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा 22 फरवरी से 09 मार्च के बीच आयोजित की गई थी. रिपोर्ट्स के अनुसार 31 मार्च तक कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया गया था. पिछले साल के मुकाबले इस बार 5 दिन पहले ही रिजल्ट जारी किया गया है. बता दें कि पिछले साल 25 अप्रैल को रिजल्ट जारी किया गया था.

चेक करने का सही तरीका

छात्रों को रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले यूपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट्स upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जाना होगा. वेबसाइट ओपन होते ही यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2024 और यूपी बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट 2024 का लिंक दिखेगा. इस लिंक पर क्लिक करें. लिंक खुलते ही रोल कोड और रोन नंबर डालने को कहा जाएगा. रोल नंबर डालकर सबमिट कर दें. जानकारी डालने के तुरंत बाद आपको स्क्रीन पर रिजल्ट दिखाई देगा. इसके बाद आप चाहें तो मार्कशीट का प्रिंट आउट ले सकते हैं. इसी प्रोसेस को फॉलो करके आप किसी का भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

फर्जी लिंक से रहें सावधान

रिजल्ट चेक करने से पहले ये जरूर देख लें कि आप यूपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट्स पर ही क्लिक करने जा रहे हैं. आजकल जिस तरह से साइबर अपराध तेजी से बढ़ रहा है स्पैम लिंक की तादात भी बढ़ती जा रही है. फर्जी लिंक पर क्लिक करने से आप ठगी के शिकार हो सकते हैं. आपकी निजी जानकारी साइबर अपराधियों के हाथ लग सकती है.