scorecardresearch

UPSC CSE Result 2023: मेरिट लिस्ट में सबसे आखिर में हैं Mahesh Kumar, जानिए इनके बारे में

UPSC CSE Result 2023 में बिहार के शेखपुरा कोर्ट में काम करने वाले महेश कुमार को सफलता मिली है. महेश कुमार सिविल कोर्ट में बेंच क्लर्क का काम करते हैं. उन्होंने नौकरी करते हुए यूपीएससी की तैयारी की. उन्होंने 1016वीं रैंक हासिल की है. महेश कुमार मुजफ्फरपुर जिले के तुर्की खराट गांव के रहने वाले हैं.

Mahesh Kumar secured 1016th rank Mahesh Kumar secured 1016th rank

यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा 2023 के नतीजे आए तो टॉपर सुर्खियों में छाए रहे. बधाइयों का तांता लगा रहा. टॉपर्स के इंटरव्यू भी सामने आए. लेकिन हम अभी यहाँ उस शख्स की बात करेंगे जिनके नाम के बाद इस बार की मेरिट लिस्ट पूरी हो गई. इस बार मेरिट लिस्ट में कुल 1016 रैंक तक के अभ्यर्थियों के नाम हैं. इसमें 1016वां यानी सबसे आखिरी रैंक जिस अभ्यर्थी ने हासिल किया है, वो हैं महेश कुमार. आइए जानते हैं उनके बारे में.

महेश इस समय बिहार के शेखपुरा जिला कोर्ट में बेंच क्लर्क के तौर पर काम कर रहे हैं. महेश मुजफ्फरपुर के रहने वाले हैं. उनकी सफलता पर वकीलों से लेकर फैमिली तक के लोग खुश हैं. वैसे तो महेश कुमार को भी बधाई देने वालों का तांता लगा है.

सिविल कोर्ट के लिपिक को सफलता-
यूपीएससी परीक्षा 2023 में सिविल कोर्ट में लिपिक के पद पर काम करने वाले एक कर्मचारी को सफलता मिली है. महेश कुमार ने 1016वीं रैंक हासिल की है. महेश कुमार शेखपुरा सिविल कोर्ट में बेंच क्लर्क हैं. उनको तीसरी कोशिश में सफलता मिली है. पहली बार महेश कुमार को सफलता नहीं मिली थी. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. वो कोशिश करते रहे. दूसरी बार भी उनको सफलता नहीं मिली. लेकिन तीसरी बार उन्होंने यूपीएससी एग्जाम पास कर लिया है.

सम्बंधित ख़बरें

मुजफ्फरपुर के रहने वाले हैं महेश कुमार-
महेश कुमार मुजफ्फरपुर जिले के तुर्की खराट गांव के रहने वाले हैं. ग्रामीण पृष्ठभूमि से आने वाले महेश कुमार ने नौकरी करते हुए यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की. नौकरी के साथ पढ़ाई करना काफी मुश्किल काम है. लेकिन महेश कुमार ने इस मुश्किल काम को भी बखूबी पूरा किया. उनकी सफलता पर कोर्ट कर्मचारियों में खुशी का माहौल है. साथी कर्मचारियों के साथ कोर्ट के अधिकारी भी महेश कुमार को इस सफलता पर बधाई दे रहे हैं. महेश कुमार को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है.

बिहार के 32 अभ्यर्थियों को सफलता-
यूपीएससी टॉपर लिस्ट में बिहार के 32 प्रतिभाओं को जगह मिली है. इसमें से 5 अभ्यर्थियों को टॉप 100 में जगह मिली है. समस्तीपुर के रहने वाले शिवम कुमार 19वीं रैंक लाकर बिहार में टॉपर बने हैं. जबकि गोपालगंज के सौरव शर्मा को 23वीं रैंक मिली है. पटना की जूफिशां हक को 34वीं रैंक, औरंगाबाद के विरुपाक्ष विश्वास सिंह को 49वीं रैंक, पटना की प्रिया रानी, अन्नपूर्णा सिंह और सिद्धांत कुमार को 69वीं, 99वीं और 114वीं रैंक मिली है. औरंगाबाद के प्रेम कुमार ने 130वीं रैंक हासिल की है. मुजफ्फरपुर के सैयद आदील मोहसिन को 157वीं रैंक, पटना की दीप्ति मोनाली को 184वीं रैंक, मुजफ्फरपुर के सायेम रजा को 188वीं रैंक मिली है.

ये भी पढ़ें: