scorecardresearch

UPSC CSE Results 2023: झोपड़ी में फैमिली, संघर्ष की जिंदगी! यूपी के बुलंदशहर के रहने वाले Pawan ने यूपीएससी परीक्षा में हासिल की 239वीं रैंक

UPSC CSE Results 2023: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 में उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के पवन कुमार ने 239वीं रैंक हासिल की है. पवन एक गरीब परिवार से आते हैं. नतीजे आने के बाद सोशल मीडिया पर उनके घर का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक कच्चा मकान और पॉलीथीन का छप्पर दिख रहा है. इस वीडियो में पवन की मां और बहन भी हैं.

Pawan Pawan

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 के नतीजे आ चुके हैं. उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के रहने वाले पवन ने 239वीं रैंक हासिल की है. नतीजे आने के बाद सोशल मीडिया पर एक झोपड़ी का वीडियो वायरल हो रहा है. इसे पवन का घर बताया है. इस वीडियो में साफ दिख रहा है कि पवन का परिवार कितनी गरीबी में गुजारा कर रहा है और उन्होंने इस सफलता के लिए कितना संघर्ष किया है.

पवन ने हासिल की 239वीं रैंक-
यूपीएससी की परीक्षा में पवन ने 239वीं रैंक हासिल की है. पवन के पिता किसान हैं और मां गृहणी हैं. पवन 4 भाई बहन हैं. वो बुलंदशहर के स्याना तहसील के रघुनाथपुर गांव के रहने वाले हैं. उनको तीसरी कोशिश में कायमाबी मिली है. पवन की सफलता से उसके परिवार में खुशी का माहौल है. बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है.

घर का वीडियो हो रहा वायरल-
पवन के घर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में कच्चा मकान और पॉलीथीन का छप्पर दिखाई दे रहा है. इस वीडियो में पवन की बहन गोल्डी राणा कह रही है कि इतनी खुशी हो रही है कि बयां नहीं कर सकते. उन्होंने बताया कि पवन से ज्यादातर सेल्फ स्टडी की है. उन्होंने ज्यादातर बाहर रहकर पढ़ाई की है.  जबकि उनकी मां ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है. पवन की सफलता पर फैमिली के लोगों ने मिठाइयां बांटी.

नवोदय स्कूल से इंटर की पढ़ाई-
पवन के पिता का नाम मुकेश है और उनकी मां का नाम सुमन देवी है. साल 2017 में पवन ने नवोदय स्कूल से इंटर की परीक्षा पास की थी. इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद पवन ने इलाहाबाद से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की. उन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से भूगोल की पढ़ाई की. इसके बाद दिल्ली में सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू की. पवन ने 2 साल तक कोचिंग की. इसके बाद वो अपने रूम पर रहकर पढ़ाई करने लगे. पवन की कोशिश रंग लाई और उन्होंने तीसरी कोशिश में यूपीएससी परीक्षा में सफलता पाई.

ये भी पढ़ें: