scorecardresearch

UPSC Result 2023: किसान की बेटी ने यूपीएससी में 506 रैंक हासिल कर पिता का नाम किया रोशन...तैयारी के लिए ली टेलीग्राम की मदद

यूपीएससी की परीक्षा में गुजरात के होनहारों ने अपना परचम लहराया है. इस परीक्षा में गुजरात की कंचन गोहिल ने ऑल इंडिया रैंक 506 हासिल की है.कंचन गोहिल की गुजरात के गीर सोमनाथ जिले के कोडिनार की रहने वाली हैं.

Kanchan Gohil, UPSC Rank 506 Kanchan Gohil, UPSC Rank 506

UPSC CSE 2023 का रिजल्ट जारी हो चुका है. इस बार 1016 परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित किए गये है,जिनमें गुजरात के किसान की बेटी कंचन गोहिल समेत गुजरात के 25 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए है.

इस परीक्षा में गुजरात की कंचन गोहिल ने ऑल इंडिया रैंक 506 हासिल की है. कंचन गोहिल की गुजरात के गीर सोमनाथ जिले के कोडिनार की रहने वाली हैं. कंचन के पिता मानसिंह गोहिल एक किसान हैं और मां दूधी बेन गृहिणी हैं.कंचन ने दूसरी बार UPSC का एग्जाम दिया था.कंचन साल 2022 में प्रिलिम्स पास नहीं कर पायी थी,लेकिन वे हिम्मत नहीं हारी और 2023 में यूपीएससी में उत्तीर्ण होने के लिए मेहनत शुरू कर दी. इस बार कंचन ने ऑल इंडिया रैंक 506 हासिल कर किसान पिता का नाम रोशन किया है. कंचन की माता दूधी बेन ने कहा कि बेटी ने नाम रोशन किया है,जो ख्वाब देखा वो पूरा हुआ है और इसकी हमें बहुत ज्यादा खुशी है.

ऑल इंडिया रैंक 506 आने पर कितनी खुशी हुई इस पर जवाब देते हुए कंचन ने कहा,रिजल्ट देखकर आंखो में आंसू थे.बचपन से ही ख़्वाब था कि IAS अफसर बनना है. हालांकि 506 रैंक होने से IPS या IRS में मौका मिलेगा ऐसी उम्मीद है.लेकिन जो भी मौका मिलेगा वो एक्सेप्ट करूंगी. कंचन ने कहा कि वो दोबारा यूपीएससी का एग्जाम देंगी ताकि रैंक इस बार से बेहतर लाई जा सके.

सम्बंधित ख़बरें

तैयारी के लिए किया ड्राप
कंचन ने कक्षा 9 तक की पढ़ाई कोड़ीनार से और फिर 12वीं तक की पढ़ाई राजकोट से की है. ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के लिए कंचन अहमदाबाद आईं और गुजरात यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेकर यूपीएससी की तैयारी शुरू की.साल 2021 में कंचन ने पॉलिटिकल सायंस से ग्रेजुएशन किया.यूपीएससी की तैयारी करने की वजह से दो साल ड्राप लिया.अभी वो पॉलिटिकल सायंस से ही पोस्ट ग्रेजुएशन कर रही हैं.

टेलीग्राम की ली मदद
कंचन चार साल से यूपीएससी की तैयारी कर रही हैं. उन्होंने बचपन में ही IAS अफसर बनने का ख्वाब देखा था.अपने इस सपने को पूरा करने के लिए उन्हें अपने माता-पिता का हमेशा से सहयोग मिला. यूपीएससी की तैयारी करने की वजह से सोशल मीडिया का इस्तेमाल पिछले चार साल से बंद कर दिया था. कंचन ने कहा कि आज जब रिजल्ट आया उसके बाद उन्होंने फोन पर व्हाट्सएप इंस्टॉल किया. इसके अलावा पढ़ाई के लिए वो सिर्फ़ टेलीग्राम का इस्तेमाल करती थीं. इसके अलावा उन्हें सोशल मीडिया की एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने में कोई रुचि भी नहीं है.

कंचन गोहिल के पिता किसान हैं और माता गृहणी. माता-पिता कोड़ीनार में ही रहते हैं. कंचन के परिवार में उनकी एक छोटी बहन है जो आयुर्वेद से मेडिसिन की पढ़ाई कर रही है. उनका छोटा भाई इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है.कंचन ने बताया कि उनके परिवार में अभी तक किसी ने कभी कोई सरकारी एग्जाम नहीं दिया था.

गुजरात से 25 लोगों ने पास की परीक्षा
बता दें कि इस बार गुजरात से UPSC सीएसई 2023 में 25 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए है. ऑल इंडिया रैंक 31 हासिल करने वाले विष्णु शशिकुमार गुजरात के टॉपर है जिनके बाद ऑल इंडिया रैंक 43 हासिल करने वाली अंजलि ठाकुर गुजरात से दूसरे नंबर की टॉपर हैं.गुजरात के उत्तीर्ण 25 परीक्षार्थियों में 20 पुरुष तो 5 महिला परीक्षार्थी हैं. कंचन गोहिल गुजरात के 25 उत्तीर्ण होने वालों में से 13वें स्थान पर हैं. अगर बात पिछले साल की करें तो पिछले साल गुजरात से मात्र 16 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए थे, ये संख्या इस बार बढ़कर 25 हुई है.