scorecardresearch

UPSC AIR 9: UPSC में 9वीं रैंक हासिल कर गोरखपुर की Nausheen ने बढ़ाया मान, कहा- न्यूजपेपर पढ़कर की शुरुआत... आज मिला मुकाम

UPSC ने सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन-2023 का रिजल्ट जारी कर दिया है. 1016 कैंडिडेट्स इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS), इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) और इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS) के लिए चुने गए हैं. इसमें से 180 IAS और 200 IPS बनने वाले हैं.

UPSC AIR 9- Nausheen UPSC AIR 9- Nausheen
हाइलाइट्स
  • 9वां स्थान किया हासिल 

  • माता-पिता का सपना हुआ पूरा

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) में गोरखपुर की नौशीन ने ऑल इंडिया रैंक 9वीं हासिल की है. उन्होंने ऐसा करके अपने मां-बाप के साथ सीएम सिटी गोरखपुर का भी मान बढ़ा दिया है. अपनी सफलता को लेकर नौशीन ने कहा कि यह जो मुकाम हासिल हुआ है इसमें उनके माता-पिता का हाथ है. साथ ही उनके इंस्टीट्यूट और अन्य लोगों के सहयोग से उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है. नौशीन ने कहा कि इसके लिए मैं सभी को धन्यवाद देती हूं. मुझे लगा नहीं था ऐसा होगा, लेकिन जैसे ही हमने सुना मेरी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. मैं उस पल को बयान नहीं कर सकती हूं. लेकिन देश के लिए जरूर कुछ करने की कोशिश करूंगी ताकि जो मुकाम हासिल किया है वह देश हित में कुछ काम आए. 

माता-पिता का सपना हुआ पूरा

सम्बंधित ख़बरें

नौशीन की मां जेबा खातून और पिता अब्दुल कयूम ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि हमने जो सपना देखा था आज वह पूरा हो गया है. मुझे उम्मीद थी कि एक न एक दिन बेटी अफसर जरूर बनेगी. नौशीन के अंदर जो ललक थी और जो पढ़ने की जो चाहत थी उसे देखकर हम लोग कंफर्म थे कि यह जरूर आज नहीं तो कल देश-प्रदेश का नाम और सम्मान बढ़ाएगी.

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने मंगलवार को सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन-2023 का रिजल्ट जारी कर दिया. 1016 कैंडिडेट्स इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS), इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) और इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS) के लिए चुने गए हैं. इसमें से 180 IAS और 200 IPS बनने वाले हैं. इसमें गोरखपुर की नौशीन ने नौंवा स्थान हासिल किया है. उनके घर पर लोगों की भीड़ लगी हुई है. सभी उन्हें बधाई देने आ रहे हैं.

9वां स्थान किया हासिल 

यूपीएससी में ऑल इंडिया रैंक 9 हासिल करने वाली नौशीन के पिता अब्दुल कयूम के तीन बच्चे हैं . अब्दुल कयूम आकाशवाणी में कार्यरत हैं. बड़ा बेटा यूनियन बैंक में कार्यरत है दूसरे नंबर पर बेटी है, जो एलआईसी में कार्य करती है. तीसरे नंबर की बेटी नौशीन है. जिन्होंने 9वीं रैंक हासिल करके घर परिवार और प्रदेश का मान बढ़ाया है.

नौशीन के पिता मूल रूप से गोरखपुर जिले के कुशीनगर के पटेरवा के रहने वाले हैं. लेकिन वह गोरखपुर जिले में कई वर्षो से रहते हैं. यहीं रहकर बच्चों की पढ़ाई-लिखाई हुई और उन्हें यह मुकाम मिला है.

(गजेन्द्र त्रिपाठी की रिपोर्ट)