scorecardresearch

UPSC Result 2023: कोशिश करने वालों की हार नहीं होती! अपने छठें प्रयास में सोनीपत के अभिमन्यु ने निकाली UPSC परीक्षा, मिली 60वीं रैंक 

UPSC Result 2023: सोनीपत के सेक्टर-23 में रहने वाले अभिमन्यु ने इस परीक्षा में 60वीं रैंक हासिल की है. इस उपलब्धि पर उसके पूरे परिवार में जश्न का माहौल है. अभिमन्यु मलिक का कहना है कि इस सफलता के पीछे उसके परिवार का पूरा सहयोग रहा है.

UPSC AIR 60- Abhimanyu UPSC AIR 60- Abhimanyu
हाइलाइट्स
  • बेटे की मेहनत रंग लाई 

  • छठे प्रयास में मुकाम किया हासिल 

देश की सबसे बड़ी परीक्षा यूपीएससी का रिजल्ट घोषित हो गया है. इसबार हरियाणा के कई युवाओं ने परीक्षा क्रैक की है. सोनीपत के सेक्टर-23 के रहने वाले अभिमन्यु मलिक ने अपने छठे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की और 60वीं रैंक हासिल की है. इस उपलब्धि पर अभिमन्यु के परिवार में खुशी का माहौल है. अभिमन्यु नाबार्ड में सहायक प्रबंधक के पद पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. 

छठे प्रयास में मुकाम किया हासिल 

सोनीपत के सेक्टर-23 में रहने वाले अभिमन्यु ने इस परीक्षा में 60वीं रैंक हासिल की है. इस उपलब्धि पर उसके पूरे परिवार में जश्न का माहौल है. अभिमन्यु मलिक का कहना है कि इस सफलता के पीछे उसके परिवार का पूरा सहयोग रहा है. जब वह हताश होते थे तो उनके सभी दोस्त और परिवार वाले उनका हौसला बढ़ाते थे. अब छठे प्रयास में उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है. इसे लेकर अभिमन्यु कहते हैं, “मेरी युवाओं से अपील है कि जो भी करें लेकिन उसे लेकर हमेशा फोकस रहें. यह सबसे जरूरी है.”

सम्बंधित ख़बरें

अभिमन्यु अपने परिवार के साथ
अभिमन्यु अपने परिवार के साथ

बेटे की मेहनत रंग लाई 

वहीं अभिमन्यु मलिक के पिता और मां का बेटे की इस उपलब्धि पर काफी खुश हैं. उनका कहना है कि हमारे बेटे की मेहनत आज रंग लाई है और उसी का नतीजा है कि आज अभिमन्यु ने यूपीएससी परीक्षा पास की है. उनके पिता कहते हैं, “हालांकि अभिमन्यु अब नौकरी के चलते पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाता था, लेकिन उसकी मेहनत से उसने ये मुकाम हासिल किया है. नए-नए युवा जो परीक्षा दे रहे हैं उन्हें भी अभिमन्यु बहुत कुछ सिखाता रहता है.” 

उनके पिता आगे कहते हैं, “शुरू से अभिमन्यु ने मेहनत की है. वह इतने साल तक टिका रहा और पढ़ाई करता रहा. अभिमन्यु दिन में 5 से 6 घंटे पढ़ाई करता है और यही वजह है कि इस लगन से उसने आज ये परीक्षा पास की है.”

(पवन राठी की रिपोर्ट)