scorecardresearch

Bihar Board 10th Result 2024: मैट्रिक नतीजों का इंतजार खत्म, इस दिन आ सकता है रिजल्ट, जानें कैसे करें चेक

BSEB 10th Matric Result 2024 Date: बिहार बोर्ड की 10वीं परीक्षा में इस बार 16.4 लाख विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया. इस साल मैट्रिक की परीक्षा 15 फरवरी से 23 फरवरी के बीच आयोजित की गई थी. परीक्षा के लिए सूबे में 1548 सेंटर बनाए गए थे. इस बार परीक्षा दो पाली में आयोजित की गई थी.

Bihar Board 10th Result 2024 date (Symbolic Photo/PTI) Bihar Board 10th Result 2024 date (Symbolic Photo/PTI)

बिहार बोर्ड मैट्रिक के नतीजों का इंतजार खत्म होने वाला है. बताया जा रहा है कि 31 मार्च तक नतीजे जारी किए जा सकते हैं. रिजल्ट की घोषणा दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर हो सकती है. हालांकि Bihar School Examination Board ने अभी तक तारीख और समय का आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की है. आपको बता दें कि BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट देखा जा सकता है.

31 मार्च को जारी हो सकते हैं नतीजे-
बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों का इंतजार खत्म होने वाला है. 31 मार्च को हाई स्कूल का रिजल्ट जारी हो सकता है. हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है. बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा के नतीजे Bihar School Examination Board (BSEB) की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in देख सकते हैं.

आपको बता दें कि मैट्रिक परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को कम से सम 33 फीसदी अंक लाना जरूरी है. अगर छात्र 2 विषयों में फेल हो जाते हैं तो उनोक कम्पार्टमेंट परीक्षा का मौका मिलेगा. लेकिन 2 से अधिक विषय में फेल होने पर कम्पार्टमेंट परीक्षा देने का मौका नहीं मिलेगा. छात्र को फिर से 10वी में पढ़ाई करनी होगी.

सोशल मीडिया पर रखें नजर-
बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के नतीजे को लेकर ताजा जानकारी के के लिए BSEB के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर नजर रखें. इसके लिए बोर्ड को ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो कर सकते हैं. छात्र एक्स पर अकाउंट @officialbseb को देख सकते हैं. जबकि फेसबुक पर Bihar School Examination Board को फॉलो कर सकते हैं.

मैट्रिक के नतीजे ऑनलाइन कैसे चेक करें-
बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के नतीजे जल्द ही जारी हो सकते हैं. नतीजों को बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन देखा जा सकता है. चलिए आपको बताते हैं कि कैसे ऑनलाइन रिजल्ट चेक करें.

  • सबसे पहले आपको बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.com पर जाना होगा.
  • इसके बाद बिहार 10वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद अपना रोल नंबर, रोड कोड समेत तमाम डिटेल्स भरना होगा.
  • पूरी डिटेल भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने आपका रिजल्ट आ जाएगा.
  • अगर आप चाहें तो नतीजे की कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं.

16 लाख  से अधिक छात्रों ने दी परीक्षा-
साल 2024 में मैट्रिक की परीक्षा 15 फरवरी से 23 फरवरी के बीच आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में 16.4 लाख छात्र शामिल हुए थे. इस बार पूरे सूबे में 1548 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की गई थी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक आयोजित की गई थी.

12वीं के नतीजे हो चुके हैं घोषित-
बिहार बोर्ड ने 12वीं परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं. इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में 87.21 फीसदी छात्र-छात्राएं पास हुए हैं. सिवान के मृत्युंजय कुमार ने 481 अंक के साथ साइंस स्ट्रीम में टॉप किया है. जबकि सिमरन गुप्ता ने 477 अंक के साथ दूसरा अंक हासिल किया है. वरुण कुमार को 477 अंकों के साथ तीसरा स्थान मिला है. आर्ट स्ट्रीम में तुषार कुमार ने 96.40 फीसदी अंक के साथ टॉप किया है. जबकि कॉमर्स स्ट्रीम में प्रिया कुमारी 95.60 फीसदी अंकों के साथ टॉपर रहीं.

ये भी पढ़ें: