scorecardresearch

Bihar Board 12th Result 2024: टॉपर्स के वेरिफिकेशन की प्रोसेस हुई शुरू, जल्द आ सकता है बिहार बोर्ड का रिजल्ट

Bihar Board 12th Resul 2024: बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा के रिजल्ट को लेकर तेजी से काम कर रहा है. बोर्ड की कोशिश होली से पहले परिणाम घोषित करने की है.

Bihar Board to announce 12th Class result soon Bihar Board to announce 12th Class result soon
हाइलाइट्स
  • परीक्षा में शामिल हुए 13 लाख से ज्यादा छात्र

  • रिकॉर्ड समय में रिजल्ट जारी करने की कोशिश

बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा के रिजल्ट को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. बिहार बोर्ड के सूत्रों के अनुसार, इस बार इंटर की परीक्षा के नतीजे होली से पहले यानी इसी महीने 19 या 20 मार्च को आ सकते हैं. ऐसे में 12 मार्च से टॉपर्स का वेरिफिकेशन शुरू करने की भी बात कही जा रही है. अब बिहार बोर्ड तेजी से रिजल्ट जारी की करने की प्रक्रिया में जुट गया है.  

बिहार बोर्ड के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार,12 मार्च से संभावित टॉपर्स को वेरिफिकेशन के लिए फोन जाएगा इसके बाद फाइनल रिजल्ट दिया जाएगा. इस बार बिहार में इंटर की परीक्षा में 13 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थे. बिहार बोर्ड की पूरी कोशिश है कि रिकॉर्ड समय में रिजल्ट जारी किया जाए. 

टॉपर्स का होगा वेरिफिकेशन
जानकारी मिल रही है कि टॉप 20 में आने वाले परीक्षार्थियों को वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. यहां उनसे अलग-अलग विषयों के एक्सपर्ट पूछताछ करेंगे. नई नियमावली के अनुसार बिहार बोर्ड अब टॉपर्स का पहले वेरिफिकेशन करता है और उसके बाद रिजल्ट जारी करता है. टॉपर्स की हैंडराइटिंग का भी मिलान बोर्ड के अधिकारियों करते हैं. इसके साथ ही उनसे सवाल-जवाब भी होंगे.

सम्बंधित ख़बरें

बिहार में साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स के टॉपर्स को वेरिफिकेशन के लिए बिहार बोर्ड के दफ्तर से फोन जाता है और यह प्रक्रिया 12 मार्च से शुरू होने जा रही है. आपको बताते दे कि 12वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं को चेक करने लिए लगभग 200 केंद्र निर्धारित किए गए थे और कॉपियों को चेक करने के लिए लगभग 25,000 शिक्षकों को ड्यूटी पर लगाया गया था.

इस बार बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी, 2024 के बीच आयोजित की गई थी. पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की गई थी.

(शशि भूषण कुमार की रिपोर्ट)