scorecardresearch

CAT 2022: 3 अगस्त से शुरू हो रहे हैं कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें क्या आप भी कर सकते हैं अप्लाई  

CAT 2022 Admission 2022: जो लोग देश भर के बिजनेस स्कूलों में एडमिशन चाहते हैं वे लोग CAT 2022 के लिए 3 अगस्त से रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. कॉमन एडमिशन टेस्ट भारत के 150 शहरों में आयोजित होने वाला है. पेपर 3 घंटे के लिए होने वाला है. बता दें, देशभर में 27 नवंबर को CAT 2022 का एग्जाम होने वाला है.

CAT 2022 CAT 2022
हाइलाइट्स
  • 150 शहरों में होगा पेपर 

  • 27 नवंबर को CAT 2022 का आयोजन होने वाला है

कॉमन एडमिशन टेस्ट 2022 (CAT 2022) के लिए रजिस्ट्रेशन बुधवार यानि 3 अगस्त से शुरू हो रहे हैं.  उम्मीदवार CAT 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर 3 अगस्त से 14 सितंबर के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें, 27 नवंबर को CAT 2022 का आयोजन होने वाला है. भारतीय प्रबंधन संस्थान (Indian Institutes of Management) देश भर के बिजनेस स्कूलों में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए कैट का एग्जाम दिलवाता है. 

150 शहरों में होगा पेपर 

देश भर के 150 शहरों में ये एग्जाम होने वाला है. कैट 2022के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में उम्मीदवार वरीयता के क्रम में छह एग्जाम सेंटर का चयन कर सकते हैं.

बता दें, कैट का पेपर तीन घंटे की अवधि के लिए आयोजित होगा. पेपर में तीन सेक्शन रखे गए हैं, जिसमें वर्बल एबिलिटी, रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, डेटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग और क्वांटेटिव एप्टीट्यूड शामिल है. 

कैट 2022 के लिए कौन अप्लाई कर सकता है? 

उम्मीदवार के पास कम से कम 50 प्रतिशत अंकों या इतने ही सीजीपीए के साथ यूजी की डिग्री होनी चाहिए. जबकि अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के उम्मीदवारों के मामले में यह 45 प्रतिशत रखा गया है. 

इसके अलावा ग्रेजुएशन के थर्ड ईयर के दौरान भी छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. वो छात्र जो अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. उम्मीदवार के अंकों की गणना संबंधित विश्वविद्यालय, या संस्थान द्वारा की जाएगी. 

कैट 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को निम्नलिखित में से किसी एक शर्त को पूरा जरूरी होगा-

- ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ, जितने प्रतिशत अंक मांगे गए हैं उतने होने जरूरी हैं. 

-या फिर वो उम्मीदवार जिनके पास कोई प्रोफेशनल डिग्री (सीए/सीएस/आईसीडब्ल्यूए/इंस्टीट्यूट ऑफ एक्चुअरीज ऑफ इंडिया (एफआईएआई) के फेलो) हो वो इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

-इच्छुक उम्मीदवार अंडर - ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में हो.

एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के मामले में न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक होने चाहिए और जनरल, ईडब्ल्यूएस और एनसी-ओबीसी उम्मीदवारों के लिए यह न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक रखे गए हैं.