scorecardresearch

DU में अधूरी छूट गई थी डिग्री तो अब करें पूरा, शताब्दी समारोह पर खास मौका, 8 अगस्त है रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट

Delhi University में 1 मई 2022 से लेकर मई, 2023 तक 'शताब्दी समारोह' मनाया जा रहा है क्योंकि यूनिवर्सिटी को अस्तित्व में आए 100 साल हो चुके हैं. इस मौके पर अंतिम साल में ड्रॉप आउट छात्रों को DU की तरफ से एक खास मौका दिया जा रहा है.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • DU मे मनाया जा रहा है शताब्दी समारोह

  • अंतिम साल में ड्रॉप आउट छात्रों को अपनी डिग्री पूरी करने का मौका

दिल्ली विश्वविद्यालय इस साल अपनी शताब्दी मना रहा है. यूनिवर्सिटी को शुरू हुए 100 साल पूरे हो गए हैं और इस अवसर पर 1 मई 2022 से शताब्दी समारोह की शुरूआत की गई है जो अगले साल, यानी 1 मई 2023 को पूरा होगा. इस खास मौके पर दिल्ली यूनिवर्सिटी ऐसे छात्रों को खास मौका दे रही है जिनकी डिग्री किसी कारणवश पूरी नहीं हो पाई. 

ऐसे छात्र, इस साल परीक्षाओं में शामिल होने और अपनी डिग्री पूरी करने के लिए, एक बार के "शताब्दी" अवसर के लिए पंजीकरण कर सकते हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय के साल भर चलने वाले शताब्दी समारोह के मद्देनजर अंतिम वर्ष में ड्रॉप-आउट छात्रों को यह एकमुश्त मौका दिया गया है. 

दो बार होगी परीक्षा
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, एक अधिकारी का कहना है कि इस उत्सव के तहत, इस विकल्प के पात्र पूर्व छात्रों को दो मौके दिए जाएंगे - पहला सितंबर और अक्टूबर के आसपास, और दूसरा, मार्च के आसपास. इन छात्रों के लिए एक अलग पंजीकरण होगा, और जो छात्र दो-तीन पेपर नहीं दे सके, वे अपनी परीक्षा में बैठ सकते हैं. 

इस निर्णय को जनवरी 2021 में एक विशेष कार्यकारी परिषद की बैठक में अनुमोदित किया गया था. साथ ही, छाक्षों के संबंधित संकाय, विभाग, कॉलेज या केंद्र द्वारा पंजीकरण फॉर्म की पुष्टि के बाद प्रोविजनल एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे. 

8 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन 
पूर्व छात्र इस अवसर पर 8 अगस्त 2022 तक अपना परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके बाद, 9 अगस्त 2022 तक सभी संकाय, विभाग और कॉलेजों को रजिस्ट्रेशन फॉर्म्स का सत्यापन करना होगा. अगर आप परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस लिंक पर करें आवेदन- https://durslt.du.ac.in/DuExamForm_CT100/StudentPortal/Login.aspx