scorecardresearch

CBSE Board Result 2024: सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जल्द होगा जारी, जानिए तारीख और परिणाम चेक करने का सही तरीका

CBSE Board Result 2024: सीबीएसई बोर्ड के 38 लाख छात्रों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जल्द ही जारी कर सकता है. रिपोर्ट्स के अनुसार कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि परीक्षा परिणाम कब जारी होगा और चेक करने का सही तरीका क्या है तो चलिए आपको बताते हैं.

CBSE Board Result 2024 (Photo-PTI) CBSE Board Result 2024 (Photo-PTI)

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के 10वीं और 12वीं के छात्र जो परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए गुड न्यूज है. बोर्ड जल्द ही रिजल्ट जारी कर सकता है. बता दें कि 15 फरवरी से 13 मार्च  तक 10वीं और 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक 12वीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित की गई थी. करीब 38 लाख छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए थे. ऐसे में आपको हम आपको बताते हैं कि बोर्ड कब तक रिजल्ट जारी कर सकता है और रिजल्ट जारी होने के बाद आप कैसे चेक कर सकते हैं.

पिछले साल कैसा रहा था रिजल्ट

पिछले साल  12 मई 2023 को परीक्षा परिणाम जारी किया गया था. अगर पिछले साल के रिजल्ट पर गौर करें तो 10वीं की परीक्षा में 20 लाख 16 हजार 779 शामिल हुए थे जिनमें से  93.12% छात्र पास हुए थे. वहीं 12वीं की परीक्षा में 14 लाख 50 हजार 174 छात्र शामिल हुए थे जिनमें 90.68 % छात्र पास हुए थे. लड़कों के मुकाबले लड़कियों का पास प्रतिशत बेहतर रहा था.  

सम्बंधित ख़बरें

रिजल्ट जारी होने की संभावित तिथि

रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल 10 से 15 मई के बीच रिजल्ट जारी किया जा सकता है. इसके लिए छात्रों को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा. बता दें कि रिजल्ट हमेशा आधिकारिक वेबसाइट से ही चेक करें. खासकर रिजल्ट के दौरान कई स्कैमर फर्जी वेबसाइट के जरिए ठगी का रास्ता अपनाते हैं. ऐसे में हम आपको ऑफिशियल वेबसाइट की जानकारी और चेक करने का तरीका बता रहे हैं.

चेक करने का सही तरीका

सबसे पहले छात्रों को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइटट results.cbse.nic.in या cbse.nic.in पर विजिट करना होगा. इसके अलावा UMANG ऐप पर भी रिजल्ट चेक किया जा सकता है. ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करें. 10 और 12 वीं के लिए अलग अलग लिंक आपको देखने को मिलेगा. इसके बाद अपना रोल नंबर और स्कूल नंबर दर्ज करें. इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा. आप चाहें तो यहां से मार्कशीट डाउनलोड भी कर सकते हैं. इसी तरह आप किसी का भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं.