scorecardresearch

Menstrual Leaves: छात्राओं को Period Leave देगी Punjab University, ऐसा करने वाली उत्तर भारत की पहली यूनिवर्सिटी बनी

चंडीगढ़ की Punjab University ने रूढ़ियों को तोड़कर एक नई शुरुआत की है. यूनिवर्सिटी ने छात्राओं के लिए Menstrual Leave का प्रावधान शुरू किया है. यह उनका महिला सशक्तिकरण की और बेहद अहम कदम है.

Menstrual Leaves for girl students Menstrual Leaves for girl students

पंजाब यूनिवर्सिटी ने 2024-25 के शैक्षणिक सत्र से छात्राओं के लिए Menstrual Leave (पीरियड्स लीव) को मंजूरी दे दी है. यूनिवर्सिटी के एक सर्कुलर के मुताबिक, पढ़ाई के टाइम टेबल के हिसाब से, महीने में छात्रा को एक दिन की पीरियड लीव दी जाएगी और इस टीचिंग महीने में कम से कम 15 दिन पढ़ाई होना जरूरी है. साथ ही, यह भी निर्देश हैं कि एकर सेमेस्टर अधिकतम चार पीरियड्स लीव मिलेंगी. और ये छुट्टियां सिर्फ टीचिंग के दिनों में ही उपलब्ध हैं. 

परीक्षाओं के दौरान नहीं मिलेगी लीव 
यूनिवर्सिटी का कहना है कि इंटरनल और एक्सटरनल एग्जाम्स के दौरान ऐसी छुट्टी नहीं दी जाएगी, चाहे एग्जाम थ्योरी हो या प्रैक्टिकल, सेशनल/मिड सेमेस्टर या फाइनल सेमेस्टर हो. परीक्षाओं के दौरान पीरियड लीव नहीं मिलेगी. यूनिवर्सिटी के विभागीय कार्यालय में उपलब्ध फॉर्म भरकर लीव ली जा सकती है. इसकी अनुमति चेयरपर्सन या डायरेक्टर दे सकता है. लेकिन छात्रा को लीव लेने के पांच वर्किंग दिनों के भीतर आवेदन करना होगा और उनके से्फ-सर्टिफिकेशन के आधार पर छुट्टी दी जाएगी. 

PUCSC के अध्यक्ष जतिंदर सिंह ने कहा, "हमने लड़कियों के लिए Menstrual Leaves लागू करने का अपना वादा पूरा कर दिया है. PU ने महिलाओं को सशक्त बनाने और रूढ़िवादिता को तोड़ने की दिशा में एक कदम उठाया है." पीरियड लीव किसी भी महीने में सिर्फ एक दिन के लिए दी जाएगी, इसे दो या ज्यादा दिन के लिए नहीं दिया जाएगा. 

सम्बंधित ख़बरें