scorecardresearch

CSIR UGC NET 2022: Answer Key चैलेंज करने की आखिरी तारीख आज, ऐसे करें डाउनलोड

1 अक्टूबर को CSIR UGC NET 2022 की आंसर की जारी कर दी गई है. आज इस आंसर की को चैलेंज करने की आखिरी तारीख है. आपको आंसर की चैलेंज करने के लिए 200 रुपए की प्रोसेसिंग फीस अदा करना होगा.

CSIR CSIR
हाइलाइट्स
  • Answer Key चैलेंज करने की आखिरी तारीख आज

  • 200 रुपए अदा कर चैलेंज कर सकते हैं आसंर शीट

नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी (NTA) ने CSIR UGC NET 2022 की उत्तर कुंजी (Answer Key) जारी कर दी है, ये Answer Key 1 अक्टूबर, 2022 को जारी की गई थी. संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी नेट उत्तर कुंजी सीएसआईआर की आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.nic.in से डाउनलोड की जा सकती है, जिन्होंने जून 2022 में परीक्षा दी थी.

देश के 166 शहरों में फैले 338 परीक्षण स्थानों में 16 सितंबर से 18 सितंबर, 2022 के बीच 2,21,746 उम्मीदवारों को परीक्षा दी गई थी. उम्मीदवार आंसर को 1 अक्टूबर से 3 अक्टूबर 2022 तक चैलेंज कर सकेंगे. यानी की आज 3 अक्टूबर, 2022 आंसर की चैलेंज करने की आखिरी तारीख है. 

सीएसआईआर यूजीसी नेट उत्तर कुंजी 2022: उत्तर कुंजी कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए इन आसान स्टेप्स का पालन कर सकते हैं.

स्टेप 1. सीएसआईआर की आधिकारिक साइट csirnet.nta.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2. होम पेज पर उपलब्ध सीएसआईआर यूजीसी नेट उत्तर कुंजी 2022 लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3. लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

स्टेप 4. आपकी उत्तर कुंजी स्क्रीन पर दिखने लगेगी.

स्टेप 5. उत्तर कुंजी की जांच करें और पेज डाउनलोड करें.

जो उम्मीदवार इस आंसर की से संतुष्ट नहीं है, वो इस चैलेंज भी कर सकते हैं. 200 रुपए की नॉन रिफंडेबल फीस जमा करके आप आंसर की चैलेंज कर सकते हैं. हालांकि उम्मीदवारों को इस बात का ध्यान रखना होगा, कि आंसर की में अगर उनका सही पाया गया तो ही आंसर की में बदलाव किए जाएंगे. इसके अलावा, नई उत्तर कुंजी का उपयोग उन सभी उम्मीदवारों के परिणामों को संसाधित करने के लिए किया जाएगा जिन्होंने इसे करने का प्रयास किया था।

अगर आपके पास चैलेंज करने की प्रोसेसिंग फीस की रसीद नहीं है, तो आपका चैलेंज मान्य नहीं होगा. एनटीए ने अपनी विज्ञप्ति में दावा किया कि चुनौतियों को किसी अन्य माध्यम से स्वीकार नहीं किया जाएगा. इस साल, सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की गई थी.