scorecardresearch

CUET UG New Exam Dates : कब होगी अब CUET की परीक्षाएं, नई तारीख से लेकर नए एडमिट कार्ड तक जानें सबकुछ

CUET की परीक्षाएं केवल उन छात्रों के लिए दोबारा आयोजित होंगी, जिनकी परीक्षा 04, 05 और 06 अगस्त 2022 को होनी थी. यह परीक्षाएं देश में लगभग 300 शहरों में होनी हैं.

देश में लगभग 300 शहरों होगी CUET की परीक्षाएं देश में लगभग 300 शहरों होगी CUET की परीक्षाएं
हाइलाइट्स
  • देश में लगभग 300 शहरों होगी CUET की परीक्षाएं

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET)की परीक्षा, जोकि अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए आयोजित की गई थी उनकी तारीखों में बदलाव किया गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 04 अगस्त 2022  को नई तारीखों का नोटिफिकेशन जारी किया. यह एग्जाम केवल उन छात्रों के लिए दोबारा आयोजित किए  जाएंगे, जिनकी परीक्षा  04, 05 और 06 अगस्त 2022 को होनी थी. 

बता दें कि, CUET की परीक्षाएं देश में लगभग 300 शहरों और भारत के बाहर 09 जगहों में आयोजित की जा रही हैं. एनटीए ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट www.nta.ac.in  पर एक नोटिस में छात्रों को नई एग्जाम डेट्स की जानकारी दी है. 

परीक्षाएं क्यों की गई स्थगित  ?

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की परीक्षा, जोकि 04 अगस्त को पहली शिफ्ट के छात्रों के लिए आयोजित की गई थी, उन्हें एडमिनिस्ट्रेटिव और टेक्निकल गड़बड़ी की वजह से स्थगित किया था. यह परीक्षा देश के कई राज्यों के कुछ एग्जाम सेंट्र्स में स्थगित की गई है. वहीं दूसरी शिफ्ट में भी एग्जाम के दौरान टेक्निकल समस्या आने की वजह से उसे भी कैंसिल कर दिया गया है.  

कब होंगे एग्जाम ?

एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट में जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, जिन राज्यों में 04 अगस्त की परीक्षा रद्द की गई थी उनके एग्जाम 12 अगस्त, 2022 को आयोजित किए जाएंगे. वहीं 04 अगस्त को दूसरी शिफ्ट (03:00 - 06:00 pm ) में होने वाली परीक्षाओं को भी 12 से 14 अगस्त के बीच में आयोजित किया जायेगा. 

केरल में भी स्थगित हुए एग्जाम 

केरल के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश के कारण और बार-बार लाइट जाने की वजह से एनटीए ने केरल के उम्मीदवारों की 04, 05 और 06 अगस्त की परीक्षाएं आगे बढ़ा दी हैं. नई एग्जाम डेट्स एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द जारी कर दी जाएंगी.   

क्या फिर से नया एडमिट कार्ड जारी होगा ?

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के यूजी पेपरों के लिए छात्रों को कोई नया एडमिट कार्ड नहीं जारी किया जाएगा. जो एडमिट कार्ड उम्मीदवारों को पहले जारी कर दिया गया है वही कार्ड लेकर अपने एग्जाम सेंटर पहुंचना होगा. 

किन राज्यों में होंगी दोबारा परीक्षाएं ?

अरुणाचल प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, नई दिल्ली, हरयाणा, झारखण्ड, लदाख, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पुडुचेर्री, राजस्थान, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में एग्जाम दोबारा कराए जाएंगे. 

"ध्यान दें छात्रों को अधिक जानकारी के लिए एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर रखने को कहा गया है."

ये भी पढ़ें :