scorecardresearch

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सिर्फ 15 दिनों की गर्मी छुट्टी, प्राइवेट स्कूल छुट्टी पर लेंगे खुद फैसला

कोरोना महामारी के कारण बच्चों की पढ़ाई को काफी नुकसान हुआ है. ऐसे में दिल्ली सरकार ने फैसला लिया है कि सरकारी स्कूलों में छुट्टियां लगभग दो महीने की जगह बस 15 दिनों की होंगी. दरअसल सरकार बच्चों की पढ़ाई में आए लर्निंग गैप को भरना चाहती है.

दिल्ली के सरकारी स्कूल दिल्ली के सरकारी स्कूल
हाइलाइट्स
  • नर्सरी से कक्षा 2 के बच्चों को मिलेगी पूरी छुट्टी

  • गर्मी की कारण बच्चे नहीं आ रहे स्कूल

गर्मी छुट्टी का इंतजार यूं तो शिक्षकों से लेकर छात्रों तक सबको होता है, लेकिन इस साल दिल्ली के सरकारी स्कूलों में छुट्टियां लगभग दो महीने की जगह बस 15 दिनों की होंगी. इसकी वजह है मिशन बुनियाद. दरअसल दिल्ली के सरकारी स्कूलों में गर्मी छुट्टियां आम तौर पर 10 मई को हो जाती हैं. लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो रहा है. क्लास तीसरी से लेकर बारहवीं तक अब गर्मी छुट्टियां सिर्फ 15 दिनों की होगी यानी 15 जून से लेकर 30 जून तक. इसके पीछे की वजह भी कोरोना बन गई है. दरअसल पिछले दो सालों में पढ़ाई का नुकसान हुआ, जिसकी वजह से सरकार मानती है कि छात्रों में लर्निंग गैप हो गया है यानी वो जिस क्लास में हैं उससे उनकी क्षमता कम है. इसी अंतर को पाटने के लिए लगभग 35 दिनों की अतिरिक्त क्लास सरकारी स्कूलों में लगाई जा रही है.

नर्सरी से कक्षा 2 के बच्चों को मिलेगी पूरी छुट्टी
नर्सरी से लेकर दूसरी क्लास तक के छात्रों को ही पूरी गर्मी छुट्टी मिल पाएगी. तीसरी से लेकर नौवीं तक के छात्रों के लिए क्लास उन्हें आगे के लिए तैयार करने के लिए लगाई जाएंगी. वहीं कक्षा 10वीं से लेकर 12वीं के लिए बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर पहले भी तैयारी के लिए क्लासेज गर्मी छुट्टियों में होती रही हैं. जाहिर सी बात है कि सरकार ने फैसला तो ले लिया है लेकिन दिल्ली में इस साल गर्मी भी रिकॉर्ड तोड़ रही है ऐसे में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों की चिंता उनके स्वास्थ्य को लेकर भी है. 

गर्मी की कारण बच्चे नहीं आ रहे स्कूल
चूंकि मिशन बुनियाद के तहत कक्षाएं शुरु भी हो गई हैं, तो छात्रों का इसे लेकर मिला-जुला रुख देखने को मिल रहा है. सरकारी स्कूलों के प्रबंधन से जुड़े हुए सूत्र बताते हैं कि गर्मी की वजह से लगभग आधे छात्र ही स्कूल आ रहे हैं. वो ये भी बताते हैं कि छात्रों पर इस दौरान स्कूल आने के लिए दबाव नहीं दिया जा रहा है, कोशिश यही की जा रही है कि वो स्वेच्छा से इसका हिस्सा बनें. 

गर्मी की छुट्टियों में जारी रहेगी पढ़ाई
आजतक से खास बातचीत में इस बात दिल्ली के शिक्षा मंत्री और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पिछले महीने ही बता दिया था कि सरकार इस बार गर्मी छुट्टियों में भी पढ़ाई जारी रखेगी. उन्होंने आजतक के माध्यम से अभिभावकों से अपील भी की थी कि वो कहीं बाहर जाने का लंबा प्लान तैयार न करें ताकि उनके बच्चों के लर्निंग गैप को कम करने पर काम किया जा सके.