scorecardresearch

अगर आपके अंदर हैं ये 4 जरूरी चीजें तो पक्की है Apple में नौकरी

हर साल करोड़ों लोग एप्पल में नौकरी पाने की कोशिश करते हैं. फिलहाल Apple में 1.50 लाख से ज्यादा लोग काम करते हैं. Apple के अलावा दुनिया की बाकी बड़ी कंपनियों द्वारा, कर्मचारियों की तादाद में छंटनी करने की खबरें आ चुकी हैं.

How to Get Job in Apple How to Get Job in Apple
हाइलाइट्स
  • एप्पल में नौकरी पाने वालों के लिए 4 क्वॉलिटी जरूरी

  • क्या आपके अंदर हैं ये जरूरी चीजें

किसी अच्छी कंपनी में नौकरी पाने का सपना कौन नहीं देखता है. हर कोई बस इसी जुगत में लगा है कि उसे कहीं ढंग की सैलरी वाली नौकरी मिल जाए. जिससे जीवन आसानी से कट जाए. आईफ़ोन बनाने वाली दुनिया की दिग्गज कंपनी एप्पल के सीईओ टिम कुक ने यूनिवर्सिटी ऑफ नेपल्स फेडरिको II में बोलते हुए उन चार गुणों के बारे में बताया जिन्हें वह लोगों को नौकरी देते समय उनमें देखते हैं. ये हैं 3C और एक E.

Apple में जॉब पाने का सीक्रेट

यहां 3C का मतलब है- Collaborate, Creativity और Curiosity. जबकि E का अर्थ है- Expertise.कुक ने कहा, "हम टीम वर्क ढूंढते हैं. हमारा मानना है कि छोटी टीमें अविश्वसनीय चीज़ें कर सकती हैं." उन्होंने कहा, "हम लोगों में क्रिएटिविटी, जिज्ञासा और एक्सपर्टीज़ (विशेषज्ञता) देखते हैं.

हर साल करोड़ों लोग एप्पल में नौकरी पाने की कोशिश करते हैं. फिलहाल Apple में 1.50 लाख से ज्यादा लोग काम करते हैं. साल 2021 में अमेरिका में 35% महिला कर्मचारी हैं. हालांकि बीते दिनों दूसरी IT कंपनियों की तरह एप्पल ने भी अपने कई कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था. साथ ही कंपनी ने नई भर्तियों की रफ्तार को भी कम कर दिया था.

Apple के अलावा दुनिया की बाकी बड़ी कंपनियों द्वारा, कर्मचारियों की तादाद में छंटनी करने की खबरें आ चुकी हैं. आज ही खबर आई है कि विप्रो, इंफोसिस और टेक महिंद्रा में फ्रेशर्स उम्मीदवारों को ऑफर लैटर देने के बाद नौकरी देने से इनकार कर दिया है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेक कंपनियों से ऑफर पाने वाले सैकड़ों फ्रेशर उम्मीदवारों के ऑफर लैटर ऑनबोर्डिंग प्रोसेस में लगभग 3-4 महीने की देरी के बाद ये कहते हुए कैसिंल कर दिए गए कि आप हमारे शैक्षणिक योग्यता मानदंडों को पूरा नहीं कर रहे हैं.