scorecardresearch

Agniveer Recruitment: इंडियन आर्मी अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानिए पूरी डिटेल

भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती के नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके साथ ही इसकी भर्ती के लिए आवेदन भी शुरू कर दिया है. इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Agniveer Recruitment 2023 Agniveer Recruitment 2023
हाइलाइट्स
  • उम्र सीमा 17 साल से 21 साल

  • परीक्षा का आयोजन 17 अप्रैल

अग्निवीर भर्ती की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है. इंडियन आर्मी ने नई अग्निवीर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस बार की भर्ती के लिए इंडियन आर्मी ने उत्तर प्रदेश, बिहार समेत अन्य राज्यों के लिए अलग-अलग नोटिफिकेशन जारी कर किया है. इस भर्ती के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा

  • अग्निवीर जनरल ड्यूटी पद के लिए उम्मीदवार को 45 फीसदी अंकों के साथ में 10 वीं पास निर्धारित किया गया है. 
  • अग्निवीर तकनीकी पद के लिए उम्मीदवार को फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और अंग्रेजी के विषयों में 50 फीसदी अंको के साथ 12वीं पास किया हो.
  • अग्निवीर क्लर्क पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार 60 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास किया हो. 
  • अग्निवीर ट्रेड्समैन के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार सभी विषयों में 33 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास की हो. 
  • इन सभी पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र सीमा 17 साल से 21 साल रखी गई है. 

महत्वपूर्ण तारीख
इंडियन आर्मी अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन 16 फरवरी से शुरू हो गए है. जिसकी आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 मार्च 2023 है. अग्निवीर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 17 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा. 

चयन प्रक्रिया
हाल ही में भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती के चयन प्रक्रिया में बदलाव किया है. जिसके मुताबिक अब उम्मीदवारों के शारीरिक परीक्षा देने लिखित परीक्षा देना होगा. लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा.