scorecardresearch

JEE MAINS 2022: जेईई मेन्स के रिजल्ट का इंतजार करने वाले छात्र रहें तैयार... जल्द हो सकता है जारी, ऐसे कर सकेंगे चेक   

JEE MAINS 2022 RESULT: 6 अगस्त को जीईई मेन 2022 के रिजल्ट की घोषणा हो सकती है. इंतजार कर रहे उम्मीदवार अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकेंगे.

RESULT RESULT
हाइलाइट्स
  • दो सेशन में हुई थी JEE MAINS की परीक्षा आयोजित

  • कुछ दिन पहले की गई थी Answer Key जारी

जिन उम्मीदवारों ने जीईई मेन 2022 का एग्जाम दिया था उनका इंतजार खत्म होने वाला है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज यानि 6 अगस्त को जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन, जेईई मेन 2022 का रिजल्ट घोषित कर सकती है. जो छात्र जेईई मेन 2 परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर कड़ी नजर रखें. उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in या ntaresults.nic.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. 

कुछ दिन पहले की गई थी Answer Key जारी

हालांकि, एनटीए ने अभी तक परिणाम की घोषणा की तारीख और समय के बारे में आधिकारिक घोषणा नहीं की है. कुछ दिन पहले ही जेईई मेन ने सेशन 2 की आंसर की (Answer Key) जारी की थी. 

बता दें, जो छात्र अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए अपने एनटीए जेईई मेन्स के एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी. एडमिट कार्ड पर दी गई डिटेल्स से आप अपने स्कोर  सकते हैं. 

कैसे करें जेईई मेन रिजल्ट 2022 चेक? 

-सबसे पहले आधिकारिक पेज पर जाएं - jeemain.nta.nic.in

-होमपेज पर, छात्रों को 'जेईई मेन सेशन 2 रिजल्ट’ पर क्लिक करना होगा 

-अब, छात्र  को अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी

-इसके बाद छात्रों का जेईई मेन स्कोरकार्ड 2022 उनके सामने होगा 

-स्कोर कार्ड को अच्छे से जांच लें, और भविष्य के लिए डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट अपने पास रखें. 

दो सेशन में हुई थी जेईई की परीक्षा आयोजित 

गौरतलब है कि जेईई मेन की परीक्षा दो सेशन- जून और जुलाई में आयोजित की गई थी. जेईई मेन की सेशन 1 परीक्षा 23, 24, 25, 26, 27, 28 और 29 जून को आयोजित की गई थी, जबकि सेशन 2 परीक्षा की तारीख 25, 26, 27, 28, 29 और 30 जुलाई थी. 

बता दें, ये परीक्षा हर साल उन छात्रों के लिए आयोजित की जाती है जो एनआईटी, आईआईआईटी, आईआईआईटी और जीएफटीआई के इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं.