scorecardresearch

चेन्नई के 5 सरकारी स्कूलों ने शिक्षा के लिए अपनाया Metaverse तरीका, लॉन्च हुईं वर्चुएल रिएलिटी लैब

चेन्नई स्थित स्टार्टअप मेयनिकारा ने चेपॉक-थिरुवल्लिकेनी विधानसभा क्षेत्र में तीन सरकारी स्कूलों और दो निगम स्कूलों में शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए तमिलनाडु की पहली वीआर लैब 'मेटा कालवी' लॉन्च की.

Meta Kalvi, Tamil Nadu's first virtual reality lab for education (Photo: ANI) Meta Kalvi, Tamil Nadu's first virtual reality lab for education (Photo: ANI)
हाइलाइट्स
  • शिक्षा के लिए पहली मेटावर्स वर्चुअल रिएलिटी लैब तैयार की गई

  • चेन्नई स्थित स्टार्टअप मेयनिकारा शुरू की वर्चुअल रिएलिटी लैब

कोरोना काल में ऑनलाइन क्लास तो आपने देखी और सुनी होगी. लेकिन अब वर्चुअल क्लास लगने वाली है. चेन्नई के सरकारी स्कूलों में शिक्षा के लिए पहली मेटावर्स वर्चुअल रिएलिटी लैब तैयार की गई है. छात्रों को विषयों को आसानी से समझाने के लिए, चेन्नई चेपॉक ट्रिप्लिकेन निर्वाचन क्षेत्र के दो निगम और सीन सरकारी स्कूलों को Meta Kalvi (शिक्षा के लिए वर्चुअल रियलिटी लैब) मिला है. 

पहली Metaverse Lab- मेटा काल्वी

शिक्षा मंत्री अंबिल महेश, सांसद ध्याननिधि मारन, विधायक उदयनिधि स्टालिन ने चेन्नई में मेटा काल्वी का शुभारंभ किया. 
चेन्नई स्थित Meynikara (वर्चुअल रियलिटी (वीआर) और ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) स्टार्टअप) ने शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए तमिलनाडु की पहली वीआर लैब Meta Kalvi लॉन्च की है. तमिलनाडु स्कूल शिक्षा विभाग ने पूरे तमिलनाडु में इस मेटा वर्स शिक्षा का विस्तार करने के लिए स्टार्टअप का सहयोग किया है. 

पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद धायनिधि मारन ने शिक्षा मंत्री अंबिल महेश से अनुरोध किया है कि मेटा काल्वी एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहल है, जिसको सभी जिला सरकारी स्कूलों के लिए पूरे तमिलनाडु में विस्तारित किया जाना चाहिए.

बच्चों की खुशी का नहीं है ठिकाना

जिन बच्चों ने इस लैब में पहली बार मेटावर्स का अनुभव किया उनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं है. वे समझ गए हैं कि मेटावर्स के जरिए सीखना कितना फायदेमंद है. मेट काल्वी के डायरेक्टर, गणेश राम का कहना है कि शिक्षा के लिए मेटा कल्वी एक क्रांतिकारी स्टेप है. पहले लोग कैसे फोन, डायल फोन, हैंड फोन और टच फोन इस्तेमाल करते थे. अब वह इसे रेवॉल्यूशनरी फोन कहूंगा जो लोगों को कुछ भी समझाने में मदद करेगा.